Monday , December 18 2017

भारतीय इस्लामी कैलिग्राफी प्रदर्शनी 11 मार्च से राजधानी में

भारतीय इस्लामी कैलिग्राफी प्रदर्शनी 11 मार्च से 16 मार्च 2013 तक • 200 से अधिक अद्भुत कलाकृतियों की प्रदर्शनी एम.एफ. हुसैन आर्ट गैलरी • हैदराबाद के 5 विख्यात कैलिग्राफी कलाकारों की कलाकृतियाँ

भारतीय इस्लामी कैलिग्राफी प्रदर्शनी 11 मार्च से 16 मार्च 2013 तक

• 200 से अधिक अद्भुत कलाकृतियों की प्रदर्शनी एम.एफ. हुसैन आर्ट गैलरी
• हैदराबाद के 5 विख्यात कैलिग्राफी कलाकारों की कलाकृतियाँ

उर्दू के प्रमुख दैनिक समाचार-पत्र दि सियासत डेली द्वारा सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, चैरिटेबुल एवं स्वास्थ तथा अन्य क्षेत्रों में विविध प्रकार की गतिविधियों का संचालन किया जाता है।
अपनी सामाजिक गतिविधियों के अंतर्गत सियासत ने अनोखी व सुंदर कैलिग्राफी कला के संरक्षण का बीड़ा उठाया है। इस कार्य के लिए हैदराबाद के पांच कलाकारों को नियुक्त किया गया है, जो पिछले तीन वर्षों से क़ुरआन की आयतों को कैलिग्राफी कला में प्रस्तुत करने का कार्य कर रहे हैं। इसके परिणाम स्वरूप क़ुरआन की आयतों पर आधारित कैलिग्राफी की 1000 से अधिक कलाकृतियों को आकार मिला है। उनमें से उत्कृष्ठ सुंदरतम मास्टरपीस देश की राजधानी में पहली बार प्रदर्शन के लिए लाये गये हैं।
प्रदर्शनी का आयोजन 11 मार्च से 16 मार्च तक एम.एफ. हुसैन आर्ट गैलरी, जामिया मिल्लिया इसलामिया, ओखला जामिया नगर, नई दिल्ली में होगा। यह प्रदर्शनी ज़ाकिर हुसैन इंस्टीट्यूट ऑफ इस्लामिक स्टडीज़, नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित की जा रही है।
दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित 11 मार्च 2013 को सुबह 11 बजे प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगी। किंगडम ऑफ सऊदी अरेबिया के राजदूत महामहीम डॉ. सऊद मुहम्मद अलसाती विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। जामिया इस्लामिया के कुलपति जनाब नजीब जंग (आईएएस) कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।
प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य आने वाली पीढ़ियों के लिए कैलिग्राफी की इस अनोखी कला को संरक्षण प्रदान करना है। साथ ही कैलिग्राफी कलाकारों तथा उनसे जुड़े सहकर्मियों को रोज़गार उपलब्ध कराना है।

TOPPOPULARRECENT