Tuesday , September 25 2018

भारतीय रेलवे इनकम बढ़ाने के लिए कर रही नए तरीके पर विचार, चाहिए विंडो सीट तो रहें ज्यादा पैसे खर्च करने को तैयार

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे इनकम बढ़ाने के लिए नए तरीके पर विचार कर रहा है. पिछले दिनों रेलवे मिनिस्ट्री ने विभाग की माली हालत सुधारने के लिए किराया बढ़ाने के साथ कुछ और नियम लागू किए थे. अपने रेलवे अपनी इनकम बढ़ाने के लिए कुछ और तरीका अपनाने पर विचार कर रहा है. इस नियम के तहत यदि आप विंडो सीट लेना चाहते हैं तो आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है.

अभी विंडो सीट के लिए रेलवे की तरफ से कोई अतिरिक्‍त शुल्क नहीं लिया जाता. टिकट बुकिंग के दौरान यात्री को लोअर और अपर बर्थ के तौर पर निशुल्‍क विकल्‍प दिए जाते हैं. लेकिन विमानों की तर्ज पर अब विंडो सीट के लिए ज्‍यादा किराया वसूलने पर विचार चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रेलवे फ्लेक्‍सी फेयर में बदलाव पर विचार कर रहा है. इससे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग मूल किराये पर ही यात्रा कर सकेंगे.

नई प्लानिंग के अनुसार रेलवे आगे की सीट के लिए ज्‍यादा किराया ले सकता है. इसके अलावा साइड बर्थ के किराये में भी कटौती संभव है. रेलवे की तरफ से ‘ऑन और ऑफ सीजन’ का फॉर्मूला लागू करने पर भी विचार किया जा रहा है. इसके अमल में आने पर फेस्टिव सीजन में यात्रियों को सामान्‍य से ज्‍यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं और ऑफ सीजन में रेलवे का किराया कम रखा जा सकता है.

TOPPOPULARRECENT