Friday , July 20 2018

भारतीय शटलर श्रीकांत बने दुनिया के नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी

भारतीय बैडमिंटन स्टार किदांबी श्रीकांत दुनिया के नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं। गरुवार को बैंडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने डेनमार्क विक्टर एलेक्शन का नाम शीर्ष स्थान से हटाकर किंदाबी श्रीकांत को यह स्थान दे दिया। बता दें कि, 25 वर्षीय खिलाड़ी श्रीकांत पिछले साल ही दुनिया के नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी बन सकते थे लेकिन चोट के कारण वे कुछ मैच खेल नहीं पाए, जिसकी वजह से वे यह शीर्ष स्थान पाने से चूक गए थे।  श्रीकांत ने 76,895 प्वाइंट्स के साथ बैंडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया है।

डेनमार्क विक्टर एलेक्शन मलेशिया ओपन टाइटल में खेल नहीं पाए थे जिसके कारण उन्होंने अपने 1,660 प्वाइंट गवा दिए और उन्हें हटाकर फेडरेशन ने किदांबी को उनका स्थान दे दिया। वहीं भारत के शीर्ष पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के आठवें दिन गुरुवार को पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। किदांबी श्रीकांत ने कैरारा स्पोटर्स ऐरना पर खेले गए मैच में श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने को 21-10, 21-10 से मात देकर अंतिम-8 में जगह बनाई है।

किदांबी श्रीकांत को यह मुकाबला जीतने में खास परेशानी नहीं हुई। उन्होंने पहले गेम में 10-3 की बढ़त ले ली थी। इस बढ़त को उन्होंने 16-8 किया और फिर 21-10 से गेम अपने नाम कर लिया था। इतना ही नहीं श्रीकांत ने दूसरे गेम की भी शानदार शुरुआत की और 4-1 की बढ़त ले ली। भारतीय खिलाड़ी ने ब्रेक तक श्रीलंकाई खिलाड़ी को 11-6 से पीछे कर दिया था। ब्रेक के बाद श्रीकांत ने अपना दबदबा जारी रखा और 21-10 से ही दूसरा गेम भी जीत मैच अपने नाम कर ले गए। वहीं भारतीय बैडमिंटन टीम ने भी इन राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। पिछले तीन बार की डिफेंडिंग चैम्पियन टीम मलेशिया को फाइनल में 3-1 से हराकर भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए मैच अपने नाम किया था। ऐसा पहली बार हुआ है जब राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय बैडमिंटन टीम के खाते में स्वर्ण पदक आया है।

TOPPOPULARRECENT