Saturday , September 22 2018

भारत आयेंगे पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री, WTO में शामिल होने के लिए निमंत्रण को किया स्वीकार

बॉर्डर पर भले ही पाकिस्तान और भारत के बीच युद्ध के हालात तक पैदा हो गए हों, लेकिन इन रिश्तों को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश दोनों देशों की तरफ से नजर आ रही है। इन सबके बीच भारत की तरफ से एक बार फिर से कूटनीतिक पहल की गई है।

दरअसल, भारत ने विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्तरीय बातचीत के लिए पाकिस्तान का न्यौता भेजा है और खबर है कि पाकिस्तान ने इस न्यौते को स्वीकार भी कर लिया है।

भारत ने पाकिस्तान वाणिज्य मंत्री परवेज मलिक को दिल्ली में आयोजित डबल्यूटीओ की मंत्रिस्तरीय बातचीत के लिए आमंत्रित किया है, जो कि 19 और 20 मार्च को आयोजित होगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों की गाड़ी को फिर से पटरी पर लाने के लिए इस निमंत्रण को एक बड़ी पहल माना जा रहा है।

विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्तरीय बातचीत के लिए भारत के न्यौते के बाद पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री परवेज मलिक भारत आएंगे। खबरों की मानें तो भारत में उनकी मुलाकात केंद्रीय वाणिज्य और औद्योगिक मंत्री सुरेश प्रभु से होगी।

हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी परवेज मलिक की मुलाकात हो सकती है। हालांकि अभी ये तय नहीं है।

दोनों देशों के बीच ऐसे समय में नरमी के संकेत मिले हैं, जब सीमा पर दोनों ओर से जबरदस्त गोलीबारी हो रही है। इतना ही नहीं सरकार में बाबुल सुप्रियो ने तो पाकिस्तानी कलाकारों पर रोक लगाने तक की बात कही थी।

बाबुल सुप्रियो ने कहा था कि पाकिस्तानी कलाकारों का पाकिस्तानी होना ही अपराध है, इसलिए उनसे बॉलीवुड को किसी भी तरह का संबंध नहीं रखना चाहिए।

TOPPOPULARRECENT