भारत ए ने वेस्टइंडीज ए को हराकर सीरीज जीती, शाहबाज़ नादिम का शानदार प्रदर्शन !

भारत ए ने वेस्टइंडीज ए को हराकर सीरीज जीती, शाहबाज़ नादिम का शानदार प्रदर्शन  !

बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम के पांच विकेट के बावजूद वेस्टइंडीज ए के शीर्ष क्रम ने शानदार प्रदर्शन से तीसरा अनधिकृत टेस्ट ड्रॉ कराया, लेकिन भारत ए ने यह सीरीज 2-0 से अपने नाम की। वेस्टइंडीज ए ने जीत के लिए 373 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के अंतिम दिन बिना किसी नुकसान के 37 रन से खेलना शुरू किया। दिन का खेल समाप्त होने तक उसने छह विकेट पर 314 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज जेरेमी सोलोजानो ने 252 गेंद में 92 रन की पारी खेली, जबकि तीसरे नंबर के खिलाड़ी बार्नडोन किंग ने 84 गेंद में 77 रन बनाए। सुनील अम्बरीस की 69 रन की पारी से वेस्टइंडीज ए ने मैच ड्रॉ कराया।

शाहबाज नदीम ने झटके 5 विकेट
भारत के लिए स्पिनर शाहबाज नदीम ने फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए 41 ओवर में पांच विकेट लेकर 103 रन दिये। झारखंड के इस गेंदबाज ने तीन में से दो मैच खेले और चार पारियों में तीन बार पांच विकेट चटकाए।

हनुमा विहारी ने जड़ा शतक
टेस्ट विशेषज्ञ जैसे कप्तान हनुमा विहारी ने सीरीज में एक शतक और एक अर्धशतक से 224 रन जोड़े जबकि ऋद्धिमान साहा ने दो अर्धशतकों की मदद से 137 रन बनाए। मंयक अग्रवाल ने 123 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक शामिल था।

शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक
खेल के तीसरे दिन शुभमन गिल प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाले सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर बन गए जिन्होंने कप्तान हनुमा विहारी के साथ मिलकर की स्थिति मजबूत की। भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य के स्टार माने जा रहे 19 बरस के गिल ने 250 गेंद में नाबाद 204 रन बनाकर सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का रिकॉर्ड तोड़ा। गंभीर ने 2002 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अभ्यास मैच में भारत बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ 218 रन बनाए थे, तब तक 20 साल के थे।

हनुमा विहारी ने खेली नाबाद 118 रन की पारी
भारत ए ने तीन विकेट पर 23 रन से आगे खेलना शुरू किया तब गिल दो रन बनाकर क्रीज पर थे। उन्होंने लंच तक शतक पूरा किया। कप्तान विहारी ने भी 118 रन की नाबाद पारी खेली। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 315 रन की अटूट साझेदारी की। भारत ए ने गिल का दोहरा शतक पूरा होते ही चार विकेट पर 365 रन के स्कोर पर पारी घोषित की।

204 रन की पारी में गिल ने जडे़ 19 चौके
शुभमन गिल ने अपनी 204 रन की पारी में 19 चौके और दो छक्के लगाए। विहारी ने अपनी पारी में 10 चौके जड़े। इससे पहले वेस्टइंडीज ए ने भारत ए को पहली पारी में 201 रन पर आउट कर दिया था।