Friday , December 15 2017

भारत और अफ़्ग़ानिस्तान आर्थिक सहयोग बढ़ाएंगे

नई दिल्ली: भारत और अफ़्ग़ानिस्तान ने अपनी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप को और मज़बूत बनाने तथा आतंकवाद को खत्म करके आर्थिक और विकास से संबंधित सहयोग को बढ़ाने के बारे में बातचीत की ताकि क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा और स्थिरता कायम हो सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी के बीच यहां हैदराबाद हाउस में हुई बैठक में दोनों पक्षों ने अपनी सामरिक भागीदारी के प्रति प्रतिबद्धता को दोहराया और हाल ही में उच्च स्तरीय द्विपक्षीय विनिमय परिणाम की समीक्षा की।

मिस्टर गनी मोदी के निमंत्रण पर आज नई दिल्ली पहुंचे, हैदराबाद हाउस में बैठक से पहले मिस्टर गनी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। पिछले तीन वर्षों में यह श्री गनी का भारत का चौथा दौरा है और दोनों नेताओं के एक 12-दिवसीय दो तरफ़ा बैठक थी।

दोनों लीडरों ने पहले अकेले में और फिर सबके साथ तफ़सीली बातचीत की इस से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा के अजीत डोभाल 16 अक्तूबर को काबुल गए थे और मिस्टर ग़नी को मिस्टर मोदी की तरफ़ से निमंत्रण दिया था। अफ़्ग़ानिस्तान के सी ई ओ डाक्टर अबदुल्लाह अबदुल्लाह 27 से 29 सितंबर तक भारत के दौरे पर थे ,जबकि विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी 10 से 11 सितंबर को नई दिल्ली में थे।

TOPPOPULARRECENT