भारत के साथ तनाव के बीच पाकिस्तान ने अपने राजदूत को वापस बुलाया

भारत के साथ तनाव के बीच पाकिस्तान ने अपने राजदूत को वापस बुलाया

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने घोषणा की है कि इस्लामाबाद ने भारत के साथ तनाव के बीच परामर्श के लिए नई दिल्ली में अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्विटर पर कहा, हमने परामर्श के लिए भारत में अपने उच्चायुक्त को वापस बुला लिया है। उन्होंने आज सुबह नई दिल्ली छोड़ दिया।

पिछले हफ्ते, भारत ने विवादित कश्मीर क्षेत्र में एक भारतीय सैन्य काफिले पर आत्मघाती बम विस्फोट के मद्देनजर पाकिस्तान में अपने राजदूत को याद किया जिसमें 40 से अधिक सैनिक मारे गए थे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान पर आतंकवादी हमले में एक भूमिका होने का आरोप लगाया है और मांग की है कि यह “नियंत्रण के तहत क्षेत्रों से सक्रिय आतंकवादी समूहों को सभी समर्थन और वित्तपोषण प्रदान करता है”। बदले में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भारत से जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालने के लिए कहा और जांच में सहयोग करने की तत्परता व्यक्त की।

जम्मू और कश्मीर एक ऐसा क्षेत्र है जो 1947 से भारत और पाकिस्तान द्वारा विवादित है जब दोनों देशों ने ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। दोनों देश इस क्षेत्र को लेकर तीन युद्धों से गुजर चुके हैं, लेकिन संघर्ष को हल नहीं किया गया है। क्षेत्र में अस्थिर स्थिति के कारण चरमपंथी समूहों का उदय हुआ है।

Top Stories