Monday , July 23 2018

भारत को तगड़ा झटका! लंदन में बैन नहीं होंगे खालिस्तान समर्थन वाले प्रदर्शन

ब्रिटेन के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि खालिस्तान समर्थन वाले एक समूह ने यहां आयोजित एक प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने की ब्रिटेन सरकार की तब तक कोई योजना नहीं है जब तक यह कानून के दायरे में रहता है और हिंसा में संलिप्त नहीं होता है.

यह बयान भारतीय प्राधिकारी ने ब्रिटेन सरकार को लिखे गए एक पत्र के बाद आया है. भारतीय प्राधिकारियों ने पत्र में कहा था कि वह सिख फॉर जस्टिस समूह ने 12 अगस्त को ट्रेफेलगर स्क्वायर पर एक रैली के आयोजन के विरोध में कदम उठाएं.

इस रैली का मकसद खालिस्तान के लिए संप्रभु देश की मांग करना है और इसका नाम लंदन डिक्लरेशन (लंदन घोषणा) रखा गया है, जिसमें 2020 रेफरेंडम (जनमत संग्रह) की बात कही गई है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस रैली में ब्रिटेन, यूरोप और अमेरिका के सिख हिस्सा लेंगे.

ब्रिटेन सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘ब्रिटेन में लोगों को एकजुट होने और अपने विचारों के प्रदर्शन का अधिकार है. अगर वह कानून के तहत अपनी बात रखते हैं तो उन्हें यह अधिकार है.’ भारत के विदेश मंत्रालय के बयान  जारी करने के बाद यह प्रतिक्रिया आई है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘हम आशा करते हैं कि ब्रिटेन सरकार इस तरह के किसी भी समूह को जो घृणा फैलाती हो और जिससे हमारे द्विपक्षीय संबंध पर असर पड़ता हो, उसे अपने देश का इस्तेमाल नहीं करने देगी.’

TOPPOPULARRECENT