Tuesday , September 18 2018

भारत चीन सलाहकार राष्ट्रीय सुरक्षा की मुलाकात

हैदराबाद 05 नवम्बर: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल ने अपने चीनी समकक्ष यांग जइची से यहां मुलाकात की जिस में बाहमी संबंधों को बेहतर बनाने पर विचार किया गया।

दोनों देशों के संबंध कई समस्याओं का शिकार हैं। इनमें एनएसजी में भारत की भागीदारी के प्रयासों और जईश मुहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र रोक को रोकने चीन के प्रयास शामिल हैं।

यह मुलाकात ताज फलकनुमा पैलेस में हुई जबकि दो दिन पहले भारतीय और चीनी सेना के बीच लद्दाख में तनाव पैदा हो गई थी जबकि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी इस क्षेत्र में प्रवेश कर गया था जहां सिंचाई कुणाल बनाया जा रहा है। चीनी सेना ने भारतीय नागरिकों को वहां काम करने से रोक दिया था।

दोनों पक्षों ने यह बैठक आयोजित करने का फैसला किया था। इस बैठक के संबंध में कोई विवरण नहीं बताई गई है। अजीत और यांग भारत और चीन के बीच सीमा मामलों पर चर्चा के लिए विशेष प्रतिनिधि की हैं। यह दोनों समय-समय पर मुलाकात करते रहते हैं ताकि आपसी मुद्दों पर बातचीत की जा सके। गौरतलब है कि चीन ने एनएसजी में शामिल करने की भारत की कोशिशों का विरोध किया था। इसके अलावा चीन ने मसूद अजहर पर रोक लगाने संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों की राह में भी बाधा थी।

TOPPOPULARRECENT