Thursday , December 14 2017

भारत- चीन सीमा विवाद के लिए डोभाल जिम्मेदार- चीन

नई दिल्ली। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के जिम्मेदार भारत सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को बताया है। अखबार ने लिखा है कि डोभाल के चीन दौरे को भारतीय मीडिया इस तरह दिखा रहा है, मानों उनके दौरे से ही सब ठीक हो जाएगा।

अगर भारत सरकार भी ऐसा ही सोचती है, तो ये बिल्कुल गलत है। बता दें कि ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लेने एनएसए डोभाल 27 जुलाई को बीजिंग जाएंगे।

इससे पहले सोमवार को पहली बार चीनी सेना ने भारत को सीधे धमकी दी है। चीन ने कहा है कि एक पहाड़ को हिलाना आसान है, लेकिन चीन की सेना को नहीं। भारत को किसी तरह की गलतफहमी नहीं होनी चाहिए। अपने इलाके की सुरक्षा के चीन के इरादे को कोई हिला नहीं सकता।

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता और डिप्टी डायरेक्टर जनरल ऑफ इन्फॉर्मेशन ऑफिस वू कियान ने कहा कि मैं भारतीय पक्ष को साफ कर देना चाहता हूं कि वह किसी तरह के मुगालते में न रहें। हम हर कीमत पर अपनी संप्रभुता की रक्षा करेंगे।

चीन की एक अगस्त को 90 वीं वर्षगांठ पूरी होने से पहले एक विशेष ब्रीफिंग में कियान ने कहा कि भारत डोकलाम से अपने कदम पीछे खींचे नहीं तो चीन वहां अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा देगा।

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अपने 90 साल के इतिहास में अपनी क्षमता और देश को सुरक्षित रखने की अपनी ताकत को लगातार बढ़ाया है। हमारी दृढ़ता और इच्छाशक्ति अडिग है। इससे पहले डोकलाम विवाद पर चीन का सरकारी मीडिया उकसावे वाले बयान देता रहा है।

TOPPOPULARRECENT