Tuesday , April 24 2018

भारत ने कैंब्रिज एनालिटिका को भेजा नोटिस, 7 दिन के अंदर क्लाइंट्स के नाम बताने को कहा

भारत ने फेसबुक डेटा लीक मामले में सख्त रुख अपनाते हुए यूके स्थित कैंब्रिज एनालिटिका को नोटिस जारी किया है. इसमें सरकार ने पूछा कि क्या उसने चुनावों को प्रभावित या फेसबुक पर मौजूद भारतीयों की जानकारी बेजा इस्तेमाल किया है?

केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय तरफ से जारी नोटिस में सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका से छह सवाल पूछे हैं और कंपनी को जवाब देने के लिए 31 मार्च 2018 तक का वक्त दिया है. इसमें पूछा गया है कि कंपनी ने किस तरह से डेटा एकत्र किया. इस डेटा का किस तरह इस्तेमाल किया गया और क्या इसके लिए यूजर्स की रजामंदी ली गई.

भारत सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका से उसकी सेवा लेने वाली कंपनियों के नाम भी पूछे हैं. नोटिस में यह भी पूछा गया कि क्या कंपनी भारतीयों के डाटा का इस्तेमाल कर रही है और क्या इस तरह के डेटा के आधार पर कोई प्रोफाइलिंग की गयी थी?

कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने गलत तरीके से 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के प्रोफाइल्स से जानकारियां एकत्र कर चुनावों को प्रभावित किया. इस मामले के उजागर होने के बाद अमेरिका और ब्रिटेन की एजेंसियां फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका की जांच कर रही है.

TOPPOPULARRECENT