भारत ने पाकिस्तान पर हमले के लिए इज़राइली मिसाइल “स्पाइस 200” का इस्तेमाल किया

भारत ने पाकिस्तान पर हमले के लिए इज़राइली मिसाइल “स्पाइस 200” का इस्तेमाल किया

मंगलवार को भारत ने कश्मीर के पाकिस्तानी नियंत्रण वाले हिस्से पर हवाई हमला किया, जिसमें कथित रूप से जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) आतंकवादी समूह के एक शिविर को निशाना बनाया गया था। संगठन ने पहले 14 फरवरी को कश्मीर में एक भारतीय सुरक्षा काफिले के खिलाफ घातक हमले की जिम्मेदारी ली थी। भारतीय सुरक्षा स्रोतों ने समाचार आउटलेट्स द्वारा बुधवार को कहा गया कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के मिराज के युद्धक विमानों ने पड़ोसी देश पाकिस्तान में एक आतंकवादी शिविर पर हाल ही में हवाई हमले के दौरान इजरायल निर्मित “स्पाइस 200” मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया था ।

सूत्रों ने दावा किया कि प्रत्येक मिसाइल का वजन 1,000 किलोग्राम है, जो जीपीएस निर्देशांक से सुसज्जित है और यह एंटी-जैमिंग और एंटी-डिफ्लेक्शन तकनीकों से भी लैस है। मिसाइलों का इस्तेमाल भारतीय युद्धक विमानों ने जैश-ए-मोहम्मद शिविर पर बमबारी करने के लिए की गई थी। संगठन ने पहले फरवरी में जम्मू और कश्मीर राज्य में एक भारतीय सैन्य काफिले के खिलाफ घातक हमले की जिम्मेदारी ली थी।

भारत के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार के हवाई हमले को एक “गैर-सैन्य” के रूप में कहा, यह कहते हुए कि भारतीय वायु सेना ने सुनिश्चित किया था कि हमले में कोई भी नागरिक हताहत नहीं हुआ है। बदले में, पाकिस्तानी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने कथित तौर पर नई दिल्ली के इन दावों को खारिज कर दिया कि हवाई हमले ने आतंकवादियों को निशाना बनाया और कथित रूप से इस्लामाबाद की “आतंकवादी बुनियादी ढांचे को नष्ट करने की कार्रवाई करने में असमर्थता” के कारण संचालित किया गया था।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भारतीय हवाई हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की, हमले को उसने क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे के रूप में “आक्रामकता का कार्य” बताया। नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच संबंध 14 फरवरी के बाद खराब हो गए, जब जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर विस्फोटकों से भरी एक कार को सुरक्षा काफिले के बगल में विस्फोट कर दिया गया, जिससे 45 भारतीय अर्धसैनिक अधिकारियों की मौत हो गई। 2008 के बाद भारत में यह सबसे बड़ा आतंकवादी हमला था, जब मुंबई में एक आतंकवादी हमले में 150 से अधिक लोग मारे गए थे। भारत ने पाकिस्तान में रहने वाले जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी समूह के नेता मौलाना मसूद अजहर को हमले का आदेश देने वाले व्यक्ति के रूप में नामित किया है।

Top Stories