भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया में जीती पहली टेस्ट सीरीज

भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया में जीती पहली टेस्ट सीरीज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत हासिल की. सीरीज का आखिरी मुकाबला सिडनी में खेला गया, जो कि बारिश की वजह से ड्रॉ रहा. टीम इंडिया के लिए यह ऐतिहासिक जीत है, क्यों कि उसने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एडिलेड टेस्ट में जीत हासिल की. जब कि इसके बाद उसे पर्थ में हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद मेलबर्न में तीसरा टेस्ट जीतकर अजेय बढ़त हासिल की.

सिडनी टेस्ट में बारिश की वजह से पांचवें और अंतिम दिन का खेल नहीं हो पाया और अंपायरों ने लंच के बाद मैच ड्रॉ करने का फैसला किया. लिहाजा भारत ने चार मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की. भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था. ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से जीता और सीरीज में 2-1 की बढ़त बनायी जो आखिर में निर्णायक साबित हुई.

 

सुबह के पूरे सत्र में पिच कवर से ढकी रही. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड के ऊपर काले घने बादल छाये हुए हैं और इस बीच हल्की बारिश भी हुई. भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 300 रन पर आउट हो गया और उसे अपनी धरती पर पिछले 30 साल में पहली बार फालोआन के लिये उतरना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाये.

गौरतलब है कि भारत ने सिडनी टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया. इस दौरान टीम ने दूसरे दिन तक 7 विकेट खोकर 622 रन बनाए और पारी घोषित कर दी. दिग्गज खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा दोहरा शतक लगाने से चूक गए. उन्होंने 373 गेंदों का सामना करते हुए 22 चौकों की मदद से 193 रन बनाए. जब कि युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत ने नाबाद शतक जड़ा. उन्होंने 189 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 159 रन बनाए.

 

रविन्द्र जडेजा ने 114 गेंदों का सामना करते हुए 81 रन बनाए. जडेजा ने पंत के साथ मिलकर 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई. मयंक अग्रवाल ने 77 रन का योगदान दिया. कप्तान विराट कोहली 23 रन और अजिंक्य रहाणे 18 रन ही बना सके. हनुमा विहारी ने 42 रन का योगदान दिया. जब कि लोकेश राहुल एक बार फिर जल्दी आउट हो कर पवेलियन लौट गए. राहुल ने 9 रन बनाए. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 300 रन पर ऑल आउट हो गई. जब कि दूसरी पारी में 6 रन ही बना सके और मैच ड्रॉ हो गया.

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच एडिलेड में 6 दिसंबर से खेला गया. इसे भारत ने 31 रन से जीत लिया. जब कि दूसरा टेस्ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला गया. यहां भारत को 146 रन से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद मेलबर्न में तीसरा मैच 26 दिसंबर से खेला गया. बॉक्सिंग डे पर शुरू हुए इस मुकाबले को भारत ने 137 रन से जीत लिया. यह भारत की अहम जीत थी. सीरीज का आखिरी मैच सिडनी में खेला गया, जो कि ड्रॉ रहा.

Top Stories