भारत-पाक के बीच तनाव कम हुआ, मोदी और इमरान से जल्द मिलूंगा: ट्रम्प

भारत-पाक के बीच तनाव कम हुआ, मोदी और इमरान से जल्द मिलूंगा: ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वह जल्द ही भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से मुलाकात करेंगे। उन्होंने दोनों एशियाई देशों के बीच तनाव कम होने की भी बात कही। बता दें कि ट्रम्प 22 सितंबर को ह्यूस्टन में पीएम मोदी के साथ “हाउडी मोदी!” कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करेंगे। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह नहीं बताया कि वह पीएम खान से कब या कहां मिलेंगे।

ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा, “मैं प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करूंगा और हम भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।”

ट्रंप के कार्यक्रम के अनुसार, वह इस महीने के आखिर में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के मौके पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से मिल सकते हैं।

“हाउडी मोदी!” पर 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों की रिकॉर्ड भीड़ को संबोधित करने के बाद ट्रम्प ओहियो की यात्रा करेंगे और फिर संयुक्त राष्ट्र के वार्षिक महासभा सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरने की उम्मीद है।

भारत-पाक के बीच तनाव हुआ कम

कश्मीर का उल्लेख किए बिना  ट्रम्प ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने में बहुत प्रगति हुई है। गौरतलब है कि 5 अगस्त को नई दिल्ली द्वारा जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया। कश्मीर पर भारत के कदम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पाकिस्तान ने नई दिल्ली के साथ राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड किया और भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया। पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने की कोशिश कर रहा है लेकिन भारत का कहना है कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाना “उसका आंतरिक मामला” था। नई दिल्ली ने भी इस्लामाबाद को वास्तविकता को स्वीकार करने और भारत विरोधी बयानबाजी को रोकने के लिए कहा है।

निगाहें “हाउडीमोदी!” पर

“हाउडी, मोदी!” जैसा कार्यक्रम पहली बार होगा जब एक अमेरिकी राष्ट्रपति अमेरिका में एक स्थान पर हजारों भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करेंगे। यह अमेरिका में 2020 के राष्ट्रपति चुनावों से पहले हो रहा है जिसमें प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों की अहम भूमिका होने की उम्मीद है। राष्ट्रपति ट्रम्प पहले ही अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर चुके हैं।

यूएस में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने”हाउडी, मोदी!” में ट्रम्प के शामिल होने की सहमति को “ऐतिहासिक” और “अभूतपूर्व” करार दिया है। श्रृंगला ने कहा, “यह भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती और सहयोग के मजबूत बंधन को दर्शाता है।”

Top Stories