भारत में नए कोविड मामलों में 85 प्रतिशत कमी : स्वास्थ्य मंत्रालय (लीड)

,

   

भारत में नए कोविड मामलों में 85 प्रतिशत कमी : स्वास्थ्य मंत्रालय (लीड) 1नई दिल्ली, 15 जून । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 7 मई को सबसे ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए जाने के बाद से भारत में रोजाना कोविड मामलों में 85 प्रतिशत तक की गिरावट आई है।

संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य लव अग्रवाल ने कहा, हम 75 दिनों के बाद रोजाना मामलों में लगातार कमी देख रहे हैं जो संक्रमण दर में गिरावट का संकेत देता है।

पिछले 24 घंटों में भारत में 86,490 नए मामले दर्ज किए, जबकि 7 मई को रोजाना मामले 4.14 लाख थे, लेकिन 19 मई को घटकर 2.67 लाख हो गए और बाद में 2 लाख से नीचे आ गए।

अग्रवाल ने आगे कहा, प्रति दिन कोविड के मामलों में गिरावट को देख हमने विश्लेषण किया है कि भारत में रोजाना मामलों में लगभग 85 प्रतिशत की कमी देखी गई है, लेकिन हमें सख्त कोविड नियम का पालन करते रहना होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, रोजाना कोविड पॉजिटिविटी दर में 33 प्रतिशत की गिरावट आई है।

अग्रवाल ने यह भी कहा कि देश में पिछले कुछ दिनों में सक्रिय मामलों में तेजी से गिरावट देखी जा रही है, जो लगभग 65 प्रतिशत है। 10 मई को, सक्रिय मामले औसतन 37.45 लाख थे, लेकिन अब घटकर 10 लाख से कम हो गए हैं, जो कुल मामलों का 2.9 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा कि कुल रिकवरी दर अब 95.6 प्रतिशत तक पहुंच गई है, जिसमें सभी राज्यों में संक्रमण से उबरने वालों की संख्या अधिक है।

देश भर के 366 जिलों में पिछले हफ्तों में मामलों में गिरावट दर्ज की है, जबकि 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां सक्रिय कोविड मामले 5,000 से कम हैं।

Disclaimer: This story is auto-generated from IANS service.