Friday , July 20 2018

मंगलवार से शुरू होंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, चाक-चौबंद हुईं तैयारियां

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं मंगलवार से शुरू हो रही हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग से लेकर प्रशासनिक अधिकारी रविवार को भी तैयारियों में जुटे रहे। जिला विद्यालय निरीक्षक ने कई परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण कर प्रश्न पत्रों व कमरों को सील भी किया। साथ ही हिदायत दी कि प्रश्न पत्रों के रखरखाव में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में इस बार कुल 106424 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें हाईस्कूल के 58019 व इंटरमीडिएट के 48405 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को जीजीआईसी शाहमीना, दयानंद गर्ल्स कॉलेज और एमकेएसडी स्कूल का औचक निरीक्षण किया गया। स्कूल प्रबंधन को निर्देश दिए गए कि वह प्रश्न-पत्र व कापियों को एक कमरे में रखें। उस कमरे में सील लगा होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं किया जाता तो केंद्र व्यवस्थापक से लेकर प्रबंधन तक कार्रवाई की जाएगी।

तीन  सदस्यीय कमेटी करेगी निगरानी
बोर्ड परीक्षाओं की कापियों व प्रश्न पत्रों से किसी तरह की छेड़छाड़ व गड़बड़ियां न हो इसलिए डीआईओएस ने केंद्र व्यवस्थापक को तीन सदस्यीय कमेटी गठन करने का आदेश दिया है। कमरा किस समय खुला, किसने और किस लिए खोला गया और कब बंद किया गया। यह सब एक रजिस्टर में दर्ज करना होगा। इस पर इन तीनों सदस्यों के हस्ताक्षर होंगे।

24 घंटे गार्ड की तैनाती 
डीआईओएस ने सभी परीक्षा केंद्र व्यवस्थापकों व स्कूल प्रबंधन को एक पत्र जारी कर विशेष निर्देश दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि जिस कमरे में कापी व प्रश्न पत्र रखे गए उनकी निगरानी के लिए 24 गार्ड होना चाहिए।

बंद न हों सीसीटीवी कैमरे 
डीआईओएस ने आदेश दिया है कि कक्षाओं में लगे सीसीटीवी कैमरे छात्रों की तरफ होने चाहिए। साथ ही रिकॉर्डिंग में किसी तरह का कट नहीं होना चाहिए। वहीं कैमरे किसी भी समय बंद नहीं किए जाएंगे। कभी भी किसी भी परीक्षा केंद्र की रिकॉर्डिंग सचल दस्ते व अन्य अधिकारी जांच कर सकते हैं।

हाईस्कूल             58019
इंटरमीडिएट             48405
कुल                 106424
परीक्षा केंद्र            136
संवेदनशील             24
अतिसंवेदनशील        17
केंद्र व्यवस्थापक         136
अति. केंद्र व्यवस्थापक     64
कक्ष निरीक्षक             5656

TOPPOPULARRECENT