मंगल में यात्रियों को ले जाने वाली SpaceX स्टारशिप फ्लोरिडा में बनाया जा रहा है

मंगल में यात्रियों को ले जाने वाली SpaceX स्टारशिप फ्लोरिडा में बनाया जा रहा है

स्पेसएक्स के तीन चमचमाते स्टार्सशिप स्पेसक्राफ्ट का एक विहंगम दृश्य दिखाता है कि जहाज धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से बन रहे है। वीडियोग्राफर जॉन विंकॉप द्वारा ली गई ड्रोन फुटेज में, स्टारशिप शिल्प के झिलमिलाते स्टेनलेस स्टील के स्पेसएक्स कोकोआ, फ्लोरिडा में कंपनी की सुविधा पर जहाज से ले जाते देखा जा सकता है। जैसा कि CNBC द्वारा बताया गया है, वीडियो में एक और स्टारशिप प्रोटोटाइप, मार्क 4 के पहले स्टेनलेस स्टील बैंड को भी दिखाया गया है, जिसे इकट्ठा किया जा रहा है। प्रगति स्पेसएक्स के सीईओ और टेस्ला के संस्थापक, एलोन मस्क के एक दावे का श्रेय देती है, जिन्होंने दावा किया था कि अगली पीढ़ी के शिल्प अक्टूबर और नवंबर के बीच परीक्षण उड़ानों के लिए तैयार होंगे।

सितंबर में एक एफसीसी फाइलिंग सामने आई जिसमें स्पेसएक्स ने 12 मील से अधिक दूरी पर कक्षा में उड़ान भरने और फिर उसी स्थान पर वापस नीचे उतरने की अनुमति दी। जबकि SpaceX कर्मचारी को फ्लोरिडा में काम करना मुश्किल हो गया है, टेक्सास में एक टीम समवर्ती रूप से अपना स्वयं का प्रोटोटाइप बना रही है। कंपनी स्टारहॉपर के सफल परीक्षणों की एक श्रृंखला का निर्माण करना चाह रही है, जिसने हाल ही में शिल्प को हवा में 100 मीटर से अधिक ऊँचाई पर देखा और सुरक्षित रूप से लॉन्च प्लेटफॉर्म पर लौटा।

स्पेसएक्स को उम्मीद है कि पुन: प्रयोज्य रॉकेट की अपनी शैली एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी में एक बड़ी सफलता को चिह्नित करेगी जो अंततः अन्वेषण को सस्ता और अधिक टिकाऊ बना देगी। अंतत: मस्क को उम्मीद है कि कंपनी की स्टारशिप इंसानों को पहली बार मंगल ग्रह तक पहुंचने में मदद कर सकती है और इसके लिए एक आशावादी समय निर्धारित किया है जब प्रयोगात्मक शिल्प ऐसा करने में सक्षम हो सकता है।

मस्क ने कहा है कि रॉकेट और 100-यात्री वाली स्टारशिप के लिए पहला क्रू रेड प्लेनेट मिशन 2020 के मध्य तक आ सकता है। सीईओ के अनुसार अतिरिक्त मिशनों में 2024 तक पर्यटकों की यात्रा भी शामिल हो सकती है।

Top Stories