Thursday , December 14 2017

मंदिर में सरना झंडा गाड़ने को लेकर हुआ तनाजा

रांची : पहाड़ी मंदिर के ऊँचाई पर सरना पूजा कमेटी की तरफ से मुनाक्किद झंडागड़ी प्रोग्राम को लेकर तनाजा पैदा हो गया. सरना पूजा कमेटी पहाड़ी टोला के इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए सैकड़ों की तादाद में सरना मज़हब के लोग पहाड़ी मंदिर पहुंचे थे.

यहां मेन गेट से अन्दर जाने के लिए साथ ही एसडीओ आदित्य आनंद ने कमेटी के लोगों को रोक दिया. एसडीओ ने कहा कि पहाड़ी पर किसी तरह का झंडा गाड़ने पर रोक है. वहीं कमेटी के मेंबर झंडा गाड़ने पर अड़े रहे. एक-डेढ़ घंटे तक बहस चली. काफी तादाद में ख्वातीन के पहुंच जाने की वजह से एसडीओ ने कमेटी के मेम्बरों को जाने दिया.

कमेटी के मेंबर जब एसडीओ के हुक्म को अनसुना कर पहाड़ी मंदिर में चढ़ रहे थे, तो एसडीओ ने उन्हें वार्निंग दी कि झंडा लगाने के इस प्रोग्राम में जाे भी मेंबर शामिल हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी. झंडागड़ी प्रोग्राम की कियादत कर रहे कमेटी के सदर अजय तिर्की ने कहा कि अगर एसडीओ की तरफ से हमारे ऊपर किसी तरह का लीगल एक्शन लिया गया, तो हम एसडीओ पर भी कार्रवाई किये जाने को लेकर कदम उठायेंगे.

कमेटी की तरफ से पहले भी सरहुल के दौरान झंडा गाड़ा जाता रहा है. लेकिन इस बार कमेटी की तरफ से 40 फीट लंबा व 21 फीट चौड़ा झंडा फहराने की मंसूबा बनायी गयी थी. कमेटी के इस कदम की जानकारी जब इंतेजामिया को मिली, तो प्रोग्राम को रोकने की पूरी तैयारी कर ली गयी.

कानून निजाम बनाये रखने के लिए अगर जरुरी हुआ, तो FIR भी दर्ज करायी जायेगी. फिलहाल FIR दर्ज नहीं करायी गयी है.
आदित्य कुमार आनंद, एसडीओ रांची डिविजन

TOPPOPULARRECENT