Monday , December 11 2017

मक्का में अब एक वर्ग मीटर ज़मीन के लिए करने होंगे 1.5 लाख एस.आर. खर्च!

मक्का चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में अचल संपत्ति कमेटी के चेयरमैन मंसूर अबू रईश ने कहा कि 2013 के अंत तक निवेशकों को मक्का के आसपास के केंद्रीय क्षेत्र में एक वर्ग मीटर भूमि के लिए 2 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

2012 में एसआर 500,000 और एसआर 1.5 मिलियन के बीच कीमतें थीं। जापान के एक रणनीतिक क्षेत्र में एक वर्ग मीटर मक्का से सात गुना सस्ता है, अल-शार्क अखबार में यह कहकर उद्धृत किया गया।

उन्होंने कहा, “मक्का में रियल एस्टेट निवेश 45 प्रतिशत तक बढ़ गया, जबकि बाकी देश के बाकी हिस्सों में शेष 55 फीसदी हिस्सेदारी थी।” 2013 में यह प्रतिशत 50 फीसदी से ज्यादा हो गया।

“मक्का में अचल संपत्ति बाजार मूल्य निर्धारण और सौदों के मामले में उपरोक्त अपेक्षा के आंकड़े देखते हैं। सभी तरलता का पैंतीस प्रतिशत मक्का शहर में डाल दिया गया।”

“मक्का अपने अचल संपत्ति के बाजार में बड़े पैमाने पर गतिविधि का सामना कर रहा है, संपत्ति-अप्रत्याशित मुआवजे के कारण जो 2012 में 200 अरब एसआर था।”

अबू रईश ने कहा कि रियाद, कासिम, पूर्वी प्रांत और दक्षिणी क्षेत्रों सहित कई हिस्सों के कई निवेशकों ने मक्का में अचल संपत्ति बाजार में काफी पैसा लगाया था। उन्होंने कहा कि मक्का में तरलता कुछ सालों में एसआर 250 अरब तक बढ़ेगी, “समानांतर सड़क के ढहने, माडाफे का विस्तार, जबाल अल्काबा और हराट असदा जिले और शहर में अनियोजित जिलों के मुद्दे पर प्रगति” के परिणामस्वरूप।

अबू रईश ने कहा कि कई निवेशकों को अन्य प्रमुख शहरों जैसे रियाद और जेद्दा के बजाए मक्का के लिए जा रहे हैं क्योंकि उमर्रा और हज तीर्थयात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। “यह उम्मीद है कि इस वर्ष पवित्र साइटें, नई माशार और मक्का की ट्रेनों और जमरात ब्रिज के विस्तार को पूरा करने के परिणामस्वरूप इस साल सात लाख उमाह तीर्थयात्रियों और चार लाख हज तीर्थयात्रियों को मिलेगा।”

TOPPOPULARRECENT