मदरसों को मुख्यधारा की शिक्षा से जोड़ेगी मोदी सरकार- केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

मदरसों को मुख्यधारा की शिक्षा से जोड़ेगी मोदी सरकार- केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्र की मोदी सरकार ने मदरसों में शिक्षा को लेकर बड़ा फैसला किया है. इस फैसले के मुताबिक मदरसों को अब मुख्यधारा की शिक्षा से जोड़ा जाएगा. केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज इसकी जानकारी दी.

 

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देशभर में बड़ी संख्या में मौजूद मदरसों को औपचारिक और मुख्यधारा की शिक्षा से जोड़ा जाएगा, जिससे मदरसों के बच्चे भी समाज के विकास में योगदान दे सकें. जानकारी के मुताबिक इस योजना की शुरुआत अगले माह से हो जाएगी.

इस योजना की शुरुआत अगले माह से हो जाएगी. मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन की 112 वीं संचालन परिषद एवं 65 वीं महासभा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मदरसों में मुख्यधारा की शिक्षा हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, कंप्यूटर आदि में मिलनी चाहिए.

 

मोदी सरकार की नीतियों की तारीफ करते हुए नकवी ने कहा, ”मोदी सरकार ने ‘सांप्रदायिकता की बीमारी’ और तुष्टिकरण की राजनीति को खत्म करके स्वस्थ समावेशी विकास का माहौल बनाया है. इस दौरान केंद्र ‘अधिकार, न्याय और अखंडता की सरकार’ साबित हुआ है.” उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ‘समवेसी विकस, सर्वेश्वरी विस्वास (विश्वास के साथ समावेशी विकास)’ के लिए प्रतिबद्ध है.

Top Stories