Monday , December 18 2017

मदीना मुनव्वरा, मिना और ग्रीन ज़मुरा में पकवान पर पाबंदी

TOPSHOTS Muslim pilgrims perform the final walk (Tawaf al-Wadaa) around the Kaaba at the Grand Mosque in the Saudi holy city of Mecca on November 30, 2009. The annual Muslim hajj pilgrimage to Mecca wound up without the feared mass outbreak of swine flu, Saudi authorities said, reporting a total of five deaths and 73 proven cases. AFP PHOTO/MAHMUD HAMS (Photo credit should read MAHMUD HAMS/AFP/Getty Images)

हैदराबाद 20 अगस्त: हुकूमत सऊदी अरबिया ने हर्म शरीफ़ से मुत्तसिल इलाके मर्कज़िया (ग्रीन ज़ोन) में वाक़्ये इमारतों में पकवान पर पाबंदी आइद कर दी है।

स्पेशल ऑफीसर तेलंगाना स्टेट हज कमेटी प्रोफेसर एस ए शकूर ने बताया है कि कौंसिल जनरल जेद्दाह सऊदी अरबिया की तरफ से ये इत्तेला दी गई है कि सऊदी वज़ारत हज-ओ-उमरा और सऊदी महिकमा सिविल डीफेंस ने मकतब और मुअल्लिमों को हिदायत दी है के ग्रीन ज़मुरा के इलाके की किसी भी इमारत में पकवान ना किया जाये।

इन महिकमों के ओहदेदार ग्रीन ज़मुरा की इमारतों के दौरे कर रहे हैं और उन इमारतों से पकवान का सामान स्टोव मआ गैस सिलिंडर इल्केट्रिक हॉट प्लेट वग़ैरा हटा दे रहे हैं। इमारतों के मालकीन को हिदायत दी गई है कि वो पकवान के तमाम इंतेज़ामात हटा दें वर्ना उन पर भारी जुर्माना आइद किया जाएगा और इमारत को मोहर बंद कर दिया जाएगा।

चुनांचे मकतबों मालमीन और इमारतों के मालकीन अब आज़मीने हज्ज को ताज़ा अहकामात से वाक़िफ़ करवाते हुए बता रहे हैं कि उनकी इमारतों में पकवान की इजाज़त नहीं है और वो पकवान की सहूलतें हटा ने पर मजबूर हैं। अगरचे कांसुलेट जनरल ने हिन्दुस्तानी आज़मीन के लिए पकवान की सहूलत की फ़राहमी की ज़रूरत से वाक़िफ़ करवाया है लेकिन सऊदी अरब के उसूलों पर पाबंदी लाज़िमी नज़र आती है। यहां ये बात काबिल-ए-ज़िक्र है कि ग्रीन और अज़ीज़ ये ज़मरों के हुज्जाज किराम को इमारतों में किचन की सहूलत
फ़राहम की जाती थी। अब ये सहूलत सिर्फ़ अज़ीज़ ये ज़मुरा में बाक़ी रहेगी। इस के अलावा मिना और मदीना मुनव्वरा में तमाम हाजियों के लिए पकवान करने पर पाबंदी है।

TOPPOPULARRECENT