Wednesday , August 22 2018

मध्य पूर्व के हिस्सों में रेत का तूफान, कई हिस्सों में बारिश और बर्फ का कहर

2013 में इन्हीं सर्दियों में आए तूफान में यरूशलेम शहर के साथ-साथ इसराइल के अन्य हिस्सों और वेस्ट बैंक को बर्फ ने ढंक लिया था। इस क्षेत्र में 2013 में 20 वर्षों के बाद सबसे खराब तूफान आया था, जिसमें आठ इंच बर्फ की चादर जमा हो गयी थी।

पूर्वी भूमध्य सागर के माध्य में आने वाले सर्दियों में रेत से भरा तूफान ने पूरे हिस्से को ढक लिया है और फिर तुर्की से ईरान के लेवेंट तक बारिश और बर्फ का कहर जारी है। शुक्रवार को दक्षिण पूर्वी तुर्की में विसिबिलिटी में नाटकीय रूप से परिवर्तन हुआ है, जिसमें शरणार्थियों की शिविरों में आकाश रेत के साथ पीले हो गए हैं । 1953 के बाद से सबसे खराब बर्फ की तूफान 2013 में इजरायल और फिलीस्तीन क्षेत्र में अराजकता पैदा कर दी थी, जिसमें सीरियाई शरणार्थि पहले से ही गंभीर संकट को झेल रहे थे और तब उसकी परेशानी और बढ़ गयी थी। यरूशलम की बात करें तो यहाँ बर्फ की चादर पूरे हिस्से को अपने आगोश में ले लिया था। और इस बार भारी रेत की तूफान बारिश और कुछ बर्फ भी।

गुरुवार की रात को दक्षिणी में रेगिस्तान से दक्षिणी तक रेत की तूफान 70 किलोमीटर प्रति घंटा की दूरी पर पहुंच गई। और यह तूफान अपने साथ भारी वर्षा भी लायी है। गाजियंटिप में शुक्रवार को सुबह तक 24 घंटे में 50 मिमी बारिश दर्ज की गयी।

गाजा में भी रेत का तूफान और बर्फ की बहार है। इस क्षेत्र में एक वॉच टावर उखड़ गया । इज़राइल में पेड़ों और बिजली पोल गिरने के बाद बिजली कटौती की गई तेल अवीव में तूफान 120km / h से अधिक होने की सूचना मिली है। माउंट हेर्मोन पर्वत पर पन्द्रह सेंटीमीटर बर्फ और ज्यूडीन डेजर्ट में जबर्दस्त सैंड तूफान आया है।

रेत से भरा तूफान, इराक में शुक्रवार को बसरा में एक दिन, राजधानी बगदाद और तिरकित तक का एक दिन था। कुवैत में रेत से भरी हवाएं जो 60 किमी/घंटा से ज्यादा चल रही है, कभी-कभी 85 किमी/घंटा भी जो थोड़ी देर बाद बारिश भी शुरू हो गयी।

शनिवार सुबह सीरिया की राजधानी दमिश्क में तापमान शून्य से -0 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। यह बगदाद में भी कुछ ऐसा ही था। उत्तरपश्चिम ईरान में, ज़ांजन में 10 सेमी बर्फ की चादर पड़ी थी। सर्दियों में तूफान मंगलवार को भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उड़ने जैसा दिखने की आशंका है, हालांकि यह मजबूत नहीं दिखता है।

TOPPOPULARRECENT