मध्य प्रदेश: दलित आन्दोलन के दौरान हिंसा भड़काने के इल्ज़ाम में बीजेपी नेता ‘गिरिराज’ गिरफ्तार

मध्य प्रदेश: दलित आन्दोलन के दौरान हिंसा भड़काने के इल्ज़ाम में बीजेपी नेता ‘गिरिराज’ गिरफ्तार
Click for full image

एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के विरोध में भारत बंद के दौरान हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त दिखाई दे रहा है। मध्यप्रदेेश पुलिस ने शनिवार को भिंड में हिंसा फैलाने के आरोप में भाजपा नेता गिरिराज जाटव को गिरफ्तार कर लिया है।

हिंसा के बाद से ही भाजपा नेता फरार चल रहे थे, जिसके चलते पुलिस ने उनसे जुड़ी जानकारी देने के लिए 10 हजार रुपये इनाम देने की घोषणा की थी।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के विरोध में 2 अप्रैल को बुलाए गए भारत बंद के दौरान मध्यप्रदेश के ग्वालियर, मुरैना, भिंड और चंबल के कई स्थानों से हिंसा की खबरें सामने आई थी। राज्य में हुई हिंसा में 8 लोग मारे गए थे जबकि 200 से अधिक घायल हो गए थे। इस दौरान समर्थकों और विरोधियों के बीच पथराव भी हुआ था।

20 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने SC/ST एक्ट पर फैसला सुनाया था। जिस पर पुनर्विचार याचिका दायर करते हुए केंद्र सरकार ने तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने और अग्रिम जमानत को मंजूरी दिए जाने के फैसले पर दोबारा विचार करने को कहा है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का तमाम दलित संगठन समेत कई राजनीतिक दलों ने इसकी आलोचना की थी। भाजपा के कई नेताओं ने इस फैसले पर पूर्नविचार की सिफारिश की थी।

Top Stories