मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बहुमत, बीजेपी की बड़ी हार- एग्जिट पोल

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बहुमत, बीजेपी की बड़ी हार-  एग्जिट पोल

एबीपी न्यूज़-लोकनीति-सीएसडीएस के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्यप्रदेश में बीते 15 साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी, कांग्रेस की आंधी में उड़ जाएगी. बीजेपी को इतनी कम सीटें मिलने का अनुमान है कि वह तिहाई अंक में भी सीटें हासिल नहीं कर पाएगी.

 

एबीपी न्यूज़-लोकनीति-सीएसडीएस के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ 15 साल के वनवास के बाद सत्ता में वापसी कर सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक 230 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस 122 से 130 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, जो बहुमत के जादुई आंकड़े 116 से (6 से 14 सीटें) ज्यादा हैं. बीजेपी की बुरी तरह हार होती दिख रही है. सूबे में बीजेपी महज़ 91 से 97 सीटों पर सिमट जाएगी. इस तरह एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस के औसत 126 सीटें जीतने का अनुमान है, जबकि बीजेपी 94 सीटों पर सिमट जाएगी. अन्य के खाते में 7 से 13 सीटें जा सकती है. यानि औसत 10 सीटें मिलने का अनुमान है.

 

2013 के नतीजों से तुलना

 

अगर एग्जित पोल के मौजूदा नतीजों से पिछले चुनाव नतीजों की तुलना करे हैं तो बीजेपी को भारी नुकसान का अनुमान है. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 165 सीटें मिली थीं, जबकि इस बार सिर्फ 94 सीटें आ रही हैं. इसका मतलब हुआ कि बीजेपी को 71 सीटों का भारी भरकम नुकसान होता दिख रहा है.

 

जबकि कांग्रेस को जबरदस्त फायदा होता दिख रहा है. पिछले चुनाव में कांग्रेस पार्टी महज़ 58 सीटें ही जीत पाई थी, लेकिन इस बार जोरदार वापसी करती दिख रही है. कांग्रेस को 126 सीटें मिलने का अनुमान है यानि 68 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. इस बार अन्य के खाते में 10 सीटें जा रही है यानि पिछले चुनाव के मुकाबले तीन ज्यादा सीटें जा रही हैं. पिछले चुनाव में अन्य के खाते में 7 सीटें गई थीं.

 

 

Top Stories