Monday , December 11 2017

मध्य प्रदेश में बछड़े की मौत के बदले 5 साल की बच्ची की शादी 8 साल के लड़के से करने का फरमान

प्रतीकात्मक तस्वीर

मध्यप्रदेश के गुना जिले में एक बछड़े की मौत के बदले नबालिग बच्चों की शादी करने का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां 5 साल की लड़की की शादी 8 साल के लड़के से करने का फैसला एक पंचायत ने सुनाया है।

बताया जा रहा है कि यह मामला तीन साल पुराना का है। दरअसल, कोई तीन साल पहले जिले के आरोन ब्लॉक के तारपुर गांव के रहने वाले जगदीश बंजारा ने अपने खेत में चर रहे एक बछड़े को पत्थर मार दिया था। इसके चलते बछड़े की मौत हो गई थी। इसके बाद जगदीश बंजारा के परिवार का गांव वालों की तरफ से सामाजिक बहिष्कार कर दिया गया।

इसके बाद जगदीश के परिवार ने गंगा नहाकर और गांव वालों को खाना खिलाकर अपने पाप को धूलने की कोशिश की। पर इसके बावजूद जगदीश के परिवार को प्रताड़ित किया जाता रहा। इसके बाद लड़की की मां ने तंग आकर इस मामले की शिकायत सब डिविजनल मजिस्ट्रेट के यहां कर दी।

इसके बाद शनिवार 15 अप्रैल को इसको लेकर पंचायत बुलाई गई। पंचायत में जगदीश परिवार को बुलाकर फरमान सुनाया कि उनके द्वारा बछड़े को पत्थर मारने और उसके मौत के चलते गांव में अशुभ हो रहा है, इसलिए उनकी बेटी की शादी 8 साल के लड़के से की जाए।

प्रशासन का कहना है कि वह इस मामले पर पूरी नजर बनाए हुआ है। बीबीसी के मुताबिक, गुना जिले के अपर कलेक्टर नियाज अहमद खान का कहना है कि उनकी टीम घटना के बाद तारपुर गांव गई थी, जहां पर उन्होंने पंचायत के दो लोगों से लिखित बॉन्ड भरवाया। इसमें लिखा गया है कि दोनो पक्षों पर दबाव बनाया गया था।

उन्होंने बताया कि उन्होंने विदिशा जिले के लटेरी तहसील के उस परिवार से भी बॉन्ड भरवाया है जिनके लड़के की शादी जगदीश का पांच साल की बच्ची से करने की बात की गई थी। फिलहाल प्रशासन ने पूरे गांव को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने वे नहीं माने तो पूरे गांव पर मामला दर्ज किया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT