Wednesday , January 17 2018

मनसा मूसा था दुनिया का सबसे अमीर आदमी, हज के दौरान दान दिया करोड़ों का सोना

हालाँकि हम अक्सर अमीर लोगों के बारे में सोचते हैं तो बिल गेट्स से लेकर रॉकफेलर तक लोग याद आते हैं लेकिन इतिहासकारों का मानना है कि दुनिया का सबसे अमीर शख्स माली का सुलतान मनसा मूसा था. 1312 से लेकर 1337 तक सुलतान रहने वाले मूसा की कहानी ऐसी है कि यूरोपियन भी रश्क करें. मनसा मूसा जो कि एक पाबन्द मुसलमान था, की संपत्ति 400 बिलियन डॉलर तक आंकी गयी है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

माली उस वक़्त काफी बड़ा था और उसमें अफ़्रीका के मॉरिटानिया, सेनेगल, नाइजीरिया, चढ़ और नाइजर जैसे देश आते थे.  पाबन्द मुसलमान मनसा मूसा जब हज करने के लिए गए तो उन्होंने इस क़दर दान दिया कि वो आज भी मशहूर है. मनसा मूसा अपनी हज यात्रा के लिए पूरी तरह से तय्यार थे और जब वो हज करने गए उससे पहले उन्होंने आस पास के शहरों के बारे में भी पूरी जानकारी ले ली. आख़िरश 1324 में जब वो हज करने गए तो उनके साथ 60000 नौकर थे, 80 से ज़्यादा ऊँट जिनके ऊपर 300 पौंड सोना लदा था. उनके साथ 1200 ग़ुलाम भी थे जिनके आभूषण सोने के थे. कहा जाता है कि अपनी हज यात्रा के दौरान जब वो अलेक्सांद्रिया और कैरो जैसे शहरों में रुके तो जो भी सोना अपने साथ लाये थे उसका बड़ा हिस्सा वहाँ ग़रीबों को दे आये, साथ ही मस्जिद बनाने को भी पैसे दिए. हर जुमे को उन्होंने मस्जिद के पैसे दिए.

मनसा की दयालुता की वजह से मिस्र, मेक्का और मदीना में सोने के भाव इस क़दर कम हो गए कि वहाँ की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने लगा. मनसा का सम्मान पूरी दुनिया करती है.

 

 

 

TOPPOPULARRECENT