Monday , December 18 2017

मनुष्य ने 22,000 साल पहले अंगूरों को खाना शुरू कर दिया था: अध्ययन

न्यूयॉर्क: मनुष्य ने लगभग 22,000 साल पहले अंगूर की खपत करना शुरू कर दिया था जब उत्तरी अमेरिका और यूरोप के कई हिस्सों को कवर करने वाली बर्फ की चादरें पीछे हटने लगीं. यह जानकारी एक जीनोमिक अध्ययन में पायी गयी है।

अध्ययन में यह पाया गया कि लोगों ने फसल को कृषि फसल के रूप में बनाए रखने के 15,000 साल पहले यह लोकप्रिय फल खाया हो सकता था।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन में विकासवादी जीवविज्ञानी और प्रोफेसर ब्रैंडन गौथ ने कहा, “ज्यादातर पौधों की तरह, आम तौर पर अंगूर को लगभग 7,000 से 10,000 साल पहले खेती की जाती थी, लेकिन हमारे काम से पता चलता है कि अंगूर के साथ मानव सम्बन्ध इन तारीखों से पहले हो सकता है।

उन्होंने कहा, “आंकड़ों से पता चलता है कि मानव ने उनको खेती करने से पहले सदियों से जंगलों में अंगूर इकट्ठा किए थे. यदि हम सही हैं, तो यह उदाहरणों के एक छोटे से बढ़ते हुए सेट में जोड़ता है, जो कि संगठित तंत्र पर मनुष्यों के पारिस्थिति की प्रणालियों पर बहुत बड़ा प्रभाव है।”

अध्ययन के लिए, राष्ट्रीय अकादमियों के विज्ञान की कार्यवाही में भाग लेने के लिए, टीम ने जंगली और पालतू यूरेशियन अंगूर के अनुक्रम जीनोमों की तुलना की।

वैज्ञानिकों ने पाया कि फल की आबादी लगातार कमजोर पड़ने तक की अवधि तक कम हो गई, जब अंगूर उगने लगे और शराब के लिए काटे गये।

शोधकर्ताओं ने कहा, लंबे समय तक गिरावट अज्ञात प्राकृतिक प्रक्रियाओं को प्रतिबिंबित कर सकती है, या इसका मतलब यह हो सकता है कि मानव वास्तव में पाले जाने वाले लंबे समय से पहले प्राकृतिक आबादी का प्रबंधन करना शुरू कर देते हैं।”

कई महत्वपूर्ण जीनों में बदलाव, सेक्स निर्धारण और मुख्य रूप से चीनी के उत्पादन के लिए संबंधित अन्य लोगों, फेन के दौरान फल के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

इन परिवर्तनों से अंगूर को परिभाषित करने में मदद मिली और शायद प्राचीन दुनिया भर में फसल फैलाने में योगदान दिया।

इसके अलावा, आधुनिक अंगूर जीनोम में फल के जंगली पूर्वजों की तुलना में अधिक संभावित हानिकारक उत्परिवर्तन होता था।

शोधकर्ताओं ने कहा, ये क्लोनल प्रचार के कारण जमा होते हैं, जो व्यक्तिगत पौधों की आनुवंशिक रूप से समान प्रतियों के गुणन द्वारा प्रजनन है।

TOPPOPULARRECENT