मप्र : आकांक्षी जिला कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन के लिए समिति बनी

   

भोपाल, 19 नवंबर । मध्य प्रदेश में योजनाओं और कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन किया गया है। यह समिति नीति आयोग द्वारा संचालित आकांक्षी जिला कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन करेगी।

ADVERTISEMENT

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति राज्य स्तर पर कार्यक्रम को रणनीतिक दिशा प्रदान करेगी। अंतर्विभागीय मुद्दों का निराकरण करेगी। समिति नीति आयोग भारत सरकार द्वारा निर्धारित संकेतकों में सुधार के लिए प्रत्येक विशिष्ट क्षेत्र में प्रगति को दर्शाने वाले महत्वपूर्ण संकेतकों को चिन्हित कर आंकाक्षी जिलों तथा संबंधित विभागों को दिशा निर्देश देगी।

समिति का दायित्व होगा कि प्रत्येक आकांक्षी जिलें में संकेतकों की वर्तमान स्थिति का पता लगाकर राज्य में प्रत्येक संकेतक में सर्वश्रेष्ठ जिले की बराबरी का प्रयास करे। कार्यक्रम के तहत कार्य निष्पादन को सुधारना तथा संकेतकों में सुधार के लिए अंतर जिला एवं अंतर राज्यीय प्रतिस्पर्धा के उपाय करे।

समिति मुख्य रुप से स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि तथा जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास, सड़क, पेयजल की उपलब्धता, ग्रामीण विद्युतीकरण, व्यक्तिगत और पारिवारिक शौचालय सहित अन्य आधारभूत सुविधाओं के विस्तार को बढ़ावा देगी।

Disclaimer: This story is auto-generated from IANS service.

ADVERTISEMENT