Tuesday , December 12 2017

मर्कज़ी काबीना में रद्द-ओ-बदल की तैयारियां

नई दिल्ली, १७ अक्तूबर (पी टी आई) मर्कज़ी काबीना ( केंद्रीय मंत्रीमंडल) में तौसीअ और रद्द-ओ-बदल की कयास आराईयों में शिद्दत पैदा हो गई है।

नई दिल्ली, १७ अक्तूबर (पी टी आई) मर्कज़ी काबीना ( केंद्रीय मंत्रीमंडल) में तौसीअ और रद्द-ओ-बदल की कयास आराईयों में शिद्दत पैदा हो गई है।

वज़ीर-ए-आज़म मनमोहन सिंह और सदर कांग्रेस सोनिया गांधी ने आज अलैहदा तौर पर सदर जमहूरीया ( राष्ट्रपति) परनब मुकर्जी से मुलाक़ात की ।

हिंदुओं के नेक और बेहतर शगुन समझे जाने वाले इस सीज़न के इख़तताम ( समाप्ति) से क़बल और नवरात्री त्योहार के आग़ाज़ ( शूरुआत) के मौक़ा पर मर्कज़ी हुकूमत काबीना में तबदीली लाने की ख़ाहां है।

ये तबदीली ( परिवर्तन) इसी हफ़्ता मुम्किन है। काबीनी तबदीली से मुताल्लिक़ सरकारी तौर पर कुछ नहीं बताया गया है। सदर जमहूरीया से दोनों क़ाइदीन ( नेताओं) की मुलाक़ात और उन के दरमियान क्या बात चीत हुई ये भी वाज़िह ( स्पष्ट) नहीं किया गया लेकिन सदर जमहूरीया परनब मुकर्जी 20 अक्तूबर को दुर्गा पूजा के लिए अपनी रियासत (राज्य) मग़रिबी ( पश्चिम) बंगाल रवाना होंगे ।

इस से क़बल काबीना ( मंत्रीमंडल) में तबदीली और तौसीअ का इमकान है। वज़ीर-ए-आज़म मनमोहन सिंह ने हैदराबाद रवाना होने से क़बल सदर जमहूरीया से एक घंटा मुलाक़ात की जबकि आज शाम सदर कांग्रेस सोनिया गांधी ने राष्ट्रपति भवन पहूंच कर बात चीत की है।

इस बात का पता नहीं चला कि आया कल राहुल गांधी भी परनब मुकर्जी से मुलाक़ात करेंगे यह नहीं उन्हें काबीना में शामिल करने के लिए पुरज़ोर मुतालिबा किया जा रहा है। ये भी कयास किया जा रहा है कि तृणमूल कांग्रेस के वुज़रा ( मंत्रीयों) के इस्तीफ़ा के बाद काबीना में तबदीली लाज़िमी ( जरूरी) है।

डी एम के के नुमाइंदे ए राजा और दयानिधि मारन को भी दो साल क़बल काबीना से हटा दिया गया। कांग्रेस ज़राए ने कहा कि काबीनी रद्द-ओ-बदल और नए चेहरों को शामिल करने की राह हमवार की जा रही है। नौजवान क़ाइदीन ( लीडर) को काबीना में जगह दी जाएगी।

ख़ासकर राहुल गांधी मोनीका टाइगर और मीनाक्षी नटराजन को मर्कज़ी वज़ीर बनाया जाएगा। सचिन पायलट जो तर दतिया संध्या और जतिन प्रशाद को तरक़्क़ी दे कर काबीनी दर्जा दिया जाएगा। जिन वुज़रा के पास ज़ाइद क़लमदान(अतिरिक्त कार्यभार) हैं उन्हें राहत(सुविधा)पहुंचाई जाएगी ।

TOPPOPULARRECENT