Friday , January 19 2018

मलेशिया देगा रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों को रोजगार

कुआलालम्पुर: मलेशिया ने एलान किया है कि वह रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों को अपने रोजगार देगा। मलेशिया के उप-प्रधान मंत्री अहमद जाहिद हमीदी ने गुरुवार को कहा कि वो अगले महीने रोहिंग्या मुसलमानों को नौकरी देने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि मलेशिया यूनाइटेड नेशन्स हाई कमिशन फॉर रिफ्यूजी (यूएनएचसीआर) से मान्य प्राप्त 300 रोहिंग्या शरणार्थियों को 1 मार्च से कृषि और विनिर्माण क्षेत्र में नौकरी पर रखेगा। हमीदी ने कहा कि शरणार्थियों को कृषि और विनिर्माण क्षेत्रों में काम करने वाले कंपनियों में रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि उनका देश म्यांमार से आए मुसलमान शरणार्थियों को कौशल और वित्तीय मदद फराहम कराएगा ताकि वो अपनी जिंदगी की शुरूआत नए सिरे से कर सकें।

हालांकि उन्होंने इस बात को साफ किया कि जिन रोहिंग्या शरणार्थियों से पास दस्तावेज उपलब्ध नहीं होंगे उन्हें अभी काम पर नहीं रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल हम जिन लोगों के पास दस्तावेज मौजूद है उनके सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी जांच करा रहे है। यूएनएचसीआर के अनुसार, मलेशिया अभी 151,000 शरणार्थियों को अपने यहां शरण दे रहा है जिनमें से 55,000 रोहिंग्या मुसलमान भी शामिल हैं। मलेशिया ने पिछले साल अपने यहां सीरिया से आए 1,000 शरणार्थियों को शरण देने की अनुमति दी थी।

 

TOPPOPULARRECENT