Tuesday , December 12 2017

मस्जिदे अक्सा में दूसरे दिन भी झड़पें, कई घायल

Palestinians clean their hands before prayers during the holy month of Ramadan near the Dome of the Rock on the compound known to Muslims as Noble Sanctuary and to Jews as Temple Mount in Jerusalem's Old City June 26, 2016. REUTERS/Ammar Awad

अधिकृत बैत अल मक्दिस : मस्जिदे अक्सा में मुसलमानों के क़िबला पृष्ठ अक्सा परिसर में फिलीस्तीन और इजरायल पुलिस के बीच सोमवार को लगातार दूसरे दिन भी झड़प हुई है. जोर्डन के तहत इस्लामी समर्पित ने इजरायली अधिकारियों पर रमज़ान के दौरान सुलह समझौता तोड़ने का आरोप आयद किया है।

इजरायली पुलिस ने मस्जिद अक्सा परिसर में प्रवेश करने वाले फ़िलिस्तीनियों पर अत्याचार किया है, उन पर आंसू गैस के गोले फेंके और रबर की गोलियां चलाई हैं. फीलसटियनी युवकों ने पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए जवाबी पथराव किया है।

फिलीस्तीनी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इजरायली बलों की कार्रवाई में कई लोग घायल हो गए हैं. इसराईली पुलिस प्रवक्ता ने पुलिस कार्रवाई और हिंसा का औचित्य प्रस्ताव पेश किया है कि नकाबपोश युवकों के मस्जिद में रात में दाखले और उनके पोजीशन संभालने की सूचना मिली थी और उन्होंने कथित तौर पर दरवाजे भी बंद कर दिए थे. इसराईली पुलिस ने रविवार और सोमवार को दस लोगों को संदिग्ध करार देकर गिरफ्तार कर लिया है।

इस्लामी समर्पित का कहना है कि इजरायली अधिकारियों ने रमज़ान में ग़ैर मुसलमानों को भी मस्जिद अक्सा परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दे रहे हैं और यह एक लंबे समय के परंपरा का उल्लंघन है जिसके तहत रमजान के अंतिम दशक में केवल मुस्लिम इबादत करने वालों को मस्जिद अक्सा में प्रवेश करने की अनुमति होती है।

TOPPOPULARRECENT