Tuesday , December 12 2017

मस्जिद के इमाम की गिरफ्तारी में हंगामा, हवाई फायरिंग दर्जनों घायल

मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर में कमरा मुहल्ला शिया जामा मसजिद के इमाम सैयद काजिम शबीब को पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद शुक्रवार को चंदवारा स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया. इसके लिए पुलिस को डेढ़ घंटे तक जूझना पड़ा. इमाम को गिरफ्तार करने दोपहर 3.30 बजे पहुंची एक सौ से अधिक पुलिस बल पर उनके समर्थकों की ओर से जमकर पत्थरबाजी हुई. इसमें करीब चार दर्जन से अधिक लोग घायल हो गये.

जमकर हुई पत्थरबाजी
अाधे घंटे तक हुई पत्थरबाजी में करीब आधे किमी तक सड़क पर ईंट पत्थर बिखरे हुए थे. समर्थक इमाम के आवास से पहले ही पुलिसकर्मियों से भिड़ गये. करीब दो सौ से अधिक लोगों ने पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया, लेकिन इससे भी स्थिति नियंत्रण में नहीं आयी. तब पुलिस को तीन आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. इस दौरान तीन राउंड हवाई फायरिंग भी की गयी.

करीब आधे घंटे मशक्कत के बाद पुलिस इमाम के अहाते में प्रवेश कर पायी. यहां भी दर्जनों इमाम के समर्थकों ने पुलिस पर पथराव किया. अहाते के अंदर पुलिस ने लाठी चार्ज कर स्थिति को नियंत्रण में किया. इसके बाद एसडीओ पूर्वी सुनील कुमार व डीएसपी टाऊन आशीष आनंद के नेतृत्व में पहुंची पुलिस बल इमाम को गिरफ्तार करने में सफल रही. इस दौरान उनके 60 समर्थकों काे भी गिरफ्तार किया गया. जिसमें महिला व पुरुष दोनों शामिल थे. गिरफ्तारी के बाद डीएम व एसएएसपी खबर लिखे जाने तक कैंप कर रहे थे.

लोगों के घरों में तालाबंदी के बाद हुई गिरफ्तारी
मौलाना सैयद काजिम शबीब ने अपने समर्थकों के साथ कमरा मुहल्ला निवासी कर्नल हुसैन व आबिद हुसैन के घर में तालाबंदी कर दी थी. इमाम का कहना था कि ये लोग वक्फ की जमीन को हड़प रहे हैं. मोतवल्ली वक्फ को निजी संंपत्ति की तरह उपयोग कर रहे हैं. शिया वक्फ बोर्ड के पदाधिकारी भी इसमें शामिल है. कमरा मुहल्ला में प्रदर्शन के बाद इमाम का काफिला पक्की सराय रोड स्स्थित बीबी सोगरा वक्फ स्टेट के मोतवल्ली मो इसरार हुसैन के घर पहुंच कर तालाबंदी की.

इस बात पर मोतवल्ली व वक्फ की जमीन पर बसे दुकानदारों के अलावा इस मुहल्ले के काफी लोग आक्रोशित हो गये. उन्होंने बनारस बैंक चौक रोड जाम कर टायर जलाया व रोड पर ही बैठ गये. उनलोगों को कहना था कि इमाम ने घर में तालाबंदी कर गैरकानूनी काम किया है, जब तक उनकी गिरफ्तारी नहीं होती, तब तक रोड जाम जारी रहेगा. इसके बाद एसडीओ पूर्वी व टाऊन डीएसपी ने वरीय पदाधिकारी से बात कर इमाम को गिरफ्तार करने की इजाजत ली.

घायलों को भेजा गया अस्पताल
समर्थकों व पुलिस बलों में जमकर हुए पथराव के बाद घायल छह लोगाें को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया. जिसमें यासर अली, आमना रिजवी, मो जफील, अली ताजिम, ताहिर हुसैन, अमीना, राहत हुसैन मुबारक सहित सिपाही मो नईम शामिल थे. खबर लिखे जाने तक सभी को सदर अस्पताल में रखा गया था.

TOPPOPULARRECENT