Wednesday , December 13 2017

मस्जिद नबवी के इमाम शैख मुहम्मद अय्यूब का निधन

मदीना: सऊदी अरब से प्राप्त दुखद खबर के अनुसार मस्जिद नबवी के पूर्व इमाम अल शेख मोहम्मद अय्यूब का शनिवार की सुबह मदीना में निधन हो गया। मृतक के बेटे ने सामाजिक संपर्क साइट ट्विटर पर अपने संदेश में अपने पिता के निधन पर दुःख की खबर देते हुए बताया कि मृतक के अंतिम संस्कार मदीना में नमाज़े ज़ोहर के बाद अदा किया गया जिसके बाद उन्हें जन्नतुल बक़ी के कब्रिस्तान में सुपुर्द ख़ाक किया गया ।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इमाम अल शेख मोहम्मद अय्यूब 1372 सुन हिजरी को मक्का लमकरमह में पैदा हुए। उन्होंने बारह साल की उम्र में अल्लामा ज़की दागिस्तान और अल शेख खलील बिन अब्दुर्रहमान हाँ बिन लादेन से मस्जिद में कुरान याद किया। कुरान, कमेंट्री और अन्य अध्ययन कर दीगर शिक्षा के लिए उन्होंने शैख मुहम्मद सैयद तंतावी, अल शेख अब्दुल अजीज मोहम्मद उस्मान, अल शेख अकरम जिया उमर, शैख मुहम्मद अमीन लशनकीटिय और अल शेख बदालमहसन ऐबाद तालीमी फायदा उठाया बाद में मध्य और माध्यमिक शिक्षा के लिए मदीना चले गए।

सोगोारों में उन्होंने दो विधवा और 13 बेटे-बेटियाँ छोड़े हैं। उनके पांच बेटे कुरान के हाफिज हैं। याद रहे कि सऊदी प्रधान शाह फखद बिन अब्दुल अजीज ने डॉ मोहम्मद अय्यूब को मदीना के शाह फहद परिसर मिकी हिजाज़ लहजे में कुरान रिकॉर्ड करवाने के लिए विशेष शाही फरमान जारी किया।

Share this:

TOPPOPULARRECENT