न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री ने शपथ लिया : मस्जिद हमले के बाद न्यूजीलैंड में मुसलमान अब सुरक्षित रहेंगे

न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री ने शपथ लिया : मस्जिद हमले के बाद न्यूजीलैंड में मुसलमान अब सुरक्षित रहेंगे

क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों में हिंसक हमले को न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्डर्न द्वारा आतंकवादी हमले की पुष्टि की गई, जो पिछले शुक्रवार को हुई थी, जब ऑस्ट्रेलियाई बंदूकधारी व आतंकवादी ब्रेंटन टैरेंट ने 50 लोगों की हत्या कर दी और दर्जनों अन्य को घायल कर दिया। न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स ने कसम खाई कि मस्जिद के हमले के बाद न्यूजीलैंड के मुसलमान ‘सुरक्षित’ रहेंगे।

विंस्टन पीटर्स ने इस्तांबुल में इस्लामिक सहयोग संगठन के एक आपातकालीन बैठक में कहा कि “न्यूजीलैंड में मुस्लिम समुदायों को सुरक्षित महसूस कराना एक विशेष ध्यान केंद्रित है,”. पिछले शुक्रवार को पूर्वी न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में दो मस्जिदों में हमला करने के बाद एक बंदूकधारी ने 50 लोगों की हत्या कर दी थी। न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने शूटिंग को एक आतंकवादी कार्य कहा, उन्होंने देश में “सबसे काला दिन” कहा था।

आतंकी 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई ब्रेंटन टैरंट है और एक डुनेडिन निवासी है। ज्ञात हो कि बंदूकधारी ने हमले को अंजाम देने से पहले मुस्लिम विरोधी बयानों से भरा एक घोषणापत्र प्रकाशित किया था। इससे पहले, न्यूजीलैंड की एक अदालत ने 5 अप्रैल तक टारंट को हिरासत में रखने का फैसला किया।

Top Stories