Friday , July 20 2018

मस्तिष्क की रक्षा करने में मदद करता है उपवास या रोजा : डॉक्टर

अगर किसी भी संघर्ष के लिए हम रोज़मर्रा दिनों में सामना करते हैं, तो यह हमारे मन और शरीर के बीच लड़ाई है। हममें से अधिकांश स्वस्थ होने के लिए यह सबकुछ करते हैं, लेकिन यह केवल हमारा दिमाग ही है जो हमारे स्वास्थ्य रहने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सीमित कारक बन जाता है।

योग, ध्यान और गहरी साँस लेने में निश्चित रूप से मानसिक स्वास्थ्य की दिशा में काम करने के लिए सबसे अधिक उपयोगी वाले तरीके हैं, लेकिन एक और भी शक्तिशाली तरीका (जो हमेशा अस्तित्व में है!) है, जो कि भावनात्मक सफाई के लिए अहम रोल निभा सकता है। यह ड्राय उपवास/रोजा या निरपेक्ष उपवास है। इसका मतलब किसी विशेष समय सीमा के लिए भोजन और पानी से जानबूझकर कर दुर रहाना या संयम रखना है, जो 12 घंटे, 16 घंटे, 24 घंटे या 36 घंटे तक व्यक्ति के स्तर पर निर्भर करता है। यह अनुशासन दुनिया भर के धर्मों में किया जाता है, चाहे वह ईसाई धर्म, इस्लाम, बौद्ध धर्म, जैन धर्म या यहूदी धर्म के लिए हो।

जब हम अपनी पाचन तंत्र को पूरी तरह से बंद रखने की अनुमति देते हैं, तो हम लगभग 80% ऊर्जा खपत बचाते हैं। इसका मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, खासकर मनोदशा, स्वभाव, न्यूरोट्रांसमीटर का स्राव और नींद बढ़ाने के लिए। पानी की पूरी अनुपस्थिति में, सूखा उपवास (रोजा) भी शांत रहने में मदद करता है जो संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देता है और मस्तिष्क की विकास को बढ़ने में मदद करता है।

हमारे शरीर को अच्छी तरह से भोजन की कमी के समय अनुकूलित किया गया है। जब भोजन दुर्लभ होता है तो हमारे शरीर हमारे मस्तिष्क की रक्षा करने में मदद करने के लिए अच्छा रसायन जारी करके इस तरह के तनाव का जवाब देने की कोशिश करते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि उपवास या रोजा रखने से शरीर में उत्पादन बीएनडीएफ (मस्तिष्क व्युत्पन्न न्यूरोट्रॉफिक कारक) को बढ़ाता है जिसका अर्थ है कि हमारा मस्तिष्क नए तंत्रिका कनेक्शनों का निर्माण करने की अधिक संभावना बनी रहती है। हां, हमने बार बार पढ़ा है कि भोजन छोड़ने से धूमिल मानसिक स्थिति हो सकती है, लेकिन उपवास लंबे समय तक रहने से होने वाले प्रभाव आपके मन को ठीक करता है और मानसिक स्थिति स्थिर होती है। उपवास हमारे शरीर और दिमाग को प्रकृति के साथ संरेखित करता है और विनम्र और शांत करता है।

By: Luke Coutinho, MD, alternative medicine

TOPPOPULARRECENT