Monday , November 20 2017
Home / Technology / महज 1 डॉलर में बिक रहे गूगल-याहू के र्इ-मेल पासवर्ड

महज 1 डॉलर में बिक रहे गूगल-याहू के र्इ-मेल पासवर्ड

न्यूयॉर्क : गूगल, याहू, माइक्रोसॉफ्ट और रूस की सबसे पॉपुलर  मेल सर्विस mail.ru के 27 करोड़ से ज्यादा अकाउंट हैक हो गए हैं। रूस का क्रिमिनल अंडरवर्ल्ड ई-मेल यूजरनेम्स और पासवर्ड हैक कर उनका गैर कानुनी कारोबार कर रहा है। RW Baird सिक्युरिटी के फाउंडर और चीफ इन्फॉर्मेशन सिक्युरिटी ऑफिसर एलेक्स होल्डेन ने यह खुलासा किया है।

RW Baird सिक्युरिटी के रिसर्चर्स ने एक रूसी हैकर को ऑनलाइन फोरम पर बताते पाया कि उसके पास 1.17 बिलियन चोरी के रिकॉर्ड्स हैं जिन्हें वह बेचना चाहता है। डुप्लिकेट्स अकाउंट्स को खत्म करने के बाद इनमें mail.ru के करीब 5.7 करोड़ अकाउंट्स पाए गए। जीमेल, याहू और माइक्रोसॉफ्ट के अलावा इनमें हजारों अकाउंट्स जर्मन और चीनी ईमेल प्रोवाइडर्स के भी हैं।

हैकर सिर्फ 50 रुबेल्स (करीब एक डॉलर, यानी 66 रुपए) में ईमेल अकांउट्स बेचने को तैयार था। जब होल्डन ने हैकर फोरम्स पर उसके फेवर में कमेंट्स देने की बात कही तो उसने सरप्राइज करते हुए डाटासेट दे दिए। होल्डेन ने कहा कि उनकी कंपनी की पॉलिसी है कि वह चोरी हुए डाटा नहीं खरीदती है।

किस वेबसाइट्स के कितने अकाउंट्स हैक

याहू मेल- 4 करोड़ (टोटल अकाउंट्स का 15%)
माइक्रोसॉफ्ट हॉटमेल- 3.3 करोड़ (टोटल अकाउंट्स का 12%)
जीमेल – करीब 2.4 करोड़ (टोटल अकाउंट्स का 9%)
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक दो साल पहले बड़े अमेरिकी बैंकों और रिटेलर्स पर साइबर अटैक हुआ था। ताजा मामले को उसके बाद से हुई बड़ी हैकिंग्स में से एक माना जा रहा है। होल्डेन ने इससे पहले वर्ल्ड के कुछ बड़े डाटा चोरी के मामलों का पर्दाफाश करने में अहम रोल निभाया था

TOPPOPULARRECENT