महिला टी-20 वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में टीम इंडिया, आयरलैंड को हराया

महिला टी-20 वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में टीम इंडिया, आयरलैंड को हराया

मिताली राज (51) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने गुरुवार को आयरलैंड को हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड टी-20 के सेमीफाइनल में पहुंच गई है।

गयाना के नेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने आयरलैंड को 52 रनों से करारी मात दी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 145 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की पूरी टीम 8 विकेट खोकर 93 रन पर ही सिमट गई।

टीम इंडिया द्वारा मिले 146 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। छठे ओवर की पहली गेंद पर दिप्ती शर्मा ने आयरैंड को पहला झटका दिया। उन्होंने सलामी बल्लेबाज गैबी लुइस (9) को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। पहले विकेत के लिए लुइस ने शेलिंगटन के साथ 27 रन की साझेदारी की।

इसके बाद स्टार गेंदबाज पूनम यादव ने टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने क्लेयर शेलिंगटन (23) को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों स्टंप आउट कराया। 14.5 ओवर में आयरलैंड के कप्तान लारा डेलानी (9) के रूप में तीसरा झटका लगा। डेलानी को राधा यदाव ने विकेटकीपर तान्या भाटिया के हाथों स्टंप आउट कराया।

16.5 ओवर में दिप्ती शर्मा ने शाउना कावानाग (2) कोएलबीडब्ल्यू आउट किया, जबकि इसके अगले ही ओवर में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर सोबेल जायस (33) को पूनम यादवा के हाथों कैच आउट कराया।

इससे पहले मिताली राज (51) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने आयरलैंड को जीत के लिए 146 रन का क्लक्ष्य दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 145 रन बनाए।

टीम इंडिया को मिताली राज और स्मृति मंधाना की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन दसवें ओवर की आखिरी गेंद पर किम गार्थ ने स्मृति मंधाना के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका दिया। मंधाना 29 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 33 रन की पारी खेली। पहले विकेट के लिए उन्होंने मिताली राज के साथ  67 रन की साझेदारी की।

मंधाना के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आईं जेमिमा रोड्रिगेज ने मिताली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाई, लेकिन 15वें ओवर की चौथी गेंद पर आयरलैंड के कप्तान लारा डेलानी ने रोड्रिगेज (18) को विकेटकीपर मैरी वालड्रोन के हाथों स्टंप आउट कराया। दूसरे विकेट के लिए उन्होंने मिताली के साथ 39 रन की साझेदारी की। इसके कुछ ही देर बाद 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान हरमनप्रीत कौर (7) के रूप में टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा। उन्हें एमियर रिचर्डसन ने शाउना कावानाग के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।

17.2 ओवर में टीम इंडिया को वेदा कृष्णमूर्ति (9) के रूप में चौथा झटका लगा। उन्हें लूसी ओरीली ने अपना शिकार बनाया। इसके कुछ ही देर के बाद मिताली राज ने 56 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 51 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। मिताला ने 54 गेदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह मिताली का इस टूर्नामेंट में दूसरा अर्धशतक है। इसके पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ फिफ्टी जमाई थीं।

इसके बाद 20वें ओवर की चौथी गेंद पर दयालन हेमलता 4 रन बनाकर रन आउट हो गईं। आयरलैंड की तरफ से किम गार्थ ने दो, जबकि अन्य गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिए।
 
इससे पहले आयरलैंड की कप्तान लारा डेलानी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। उन्होंने गेंदबाज अरुणधति रेड्डी की जगह मानसी जोशी को टीम में शामिल किया है।

Top Stories