Monday , June 18 2018

मानसून झारखंड में दाखिल, दर्जे हरारत में आई 4 डिग्री की कमी

मौसम महकमा के मुताबिक बुध को झारखंड में मानसून दाखिल कर गया। दो दिनों से आसमान में बादल छाये हुए थे और छिटपुट बारिश हो रही थी। यह मानसून आने की दस्तक थी। पेशनगोई के मुताबिक जुमेरात से रांची में झमाझम बारिश होने लगेगी। बुध को दिनभर

मौसम महकमा के मुताबिक बुध को झारखंड में मानसून दाखिल कर गया। दो दिनों से आसमान में बादल छाये हुए थे और छिटपुट बारिश हो रही थी। यह मानसून आने की दस्तक थी। पेशनगोई के मुताबिक जुमेरात से रांची में झमाझम बारिश होने लगेगी। बुध को दिनभर मौसम कूल बना रहा। बादलों के दरमियान हल्की धूप निकली, लेकिन गर्मी नहीं बढ़ी। 15 किमी फी घंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चलती रही। बुध को ज़्यादा से ज़्यादा दर्जे हरारत में चार डिग्री की गिरावट हुयी। कम अज़ कम दर्जे हरारत में भी दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुयी। जुमेरात को तेज हवा चलने का मौसम विभाग का अनुमान है। रियासत के जुनूबी-मगरीबी इलाक़े से मानसून ने किया दाखिल। मगरीबी सिंहभूम में बुध को मानसून ने कराई पहली तेज बारिश। रांची और आसपास अगले कुछ दिन मुसलसल बारिश होने का एमकान है।

खूब होगी बारिश

झारखंड में बुध को मानसून ने दस्तक दे दी। इसका दाखिल जुनूबी-मगरीबी इलाक़े से हुआ है। ऐसे में जुमेरात शाम से रांची में भी तेज बारिश शुरू हो सकती है। मानसून मजबूत है और उम्मीद है कि इस बार झारखंड में खूब बारिश होगी।
ए. वदूद, मौसम साइंस

TOPPOPULARRECENT