Wednesday , September 26 2018

मिडिल-ईस्ट में ईरान के पास सबसे बेहतर सेना : रूस

रूस का कहना है कि ईरान के पास मध्यपूर्व में सबसे अच्छी एवं अनुभवी सेना है। रूस के सैन्य व राजनैतिक मामलों के अध्ययन केन्द्र के वरिष्ठ शोधकर्ता ने ईरानी फ़ोर्सेज़ की जंगी सलाहियत का लोहा माना है। उसका मानना है कि मध्यपूर्व में ईरान के पास सबसे अनुभवी व अच्छी सेना है जिसके पास एक बहुत भारी जंग में सफलता का अनुभव है।

सैन्य मामलों के माहिर व शोधकर्ता अनातोली सिगानोक ने सोमवार को इर्ना से इंटर्व्यू में कहा कि ईरानी सेनाएं उच्च सैन्य क्षमता से संपन्न हैं। उन्होंने कहा कि ईरान के ख़िलाफ़ 8 सल की जंग में उनके कारनामे से इसकी पुष्टि होती है।

उन्होंने कहा कि ईरान की सशस्त्र सेनाओं ने एक बहुत बड़ी जंग में पूरी क्षमता के साथ देश की संप्रभुता की रक्षा की। अनातोली सिगानोक ने कहा कि इराक़ की बासी सेना को अमरीका से लेकर सऊदी अरब तक सबकी ओर से हर प्रकार की सैन्य व राजनैतिक मदद के बावजूद, ईरान ने उस षड्यंत्र को नाकाम बना दिया जिस षड्यंत्र के तहत यह जंग छेड़ी गयी थी।

अनातोली सिगानोक ने कहा कि 8 साल की जंग का अनुभव यह बताता है कि ईरानी सेनाओं में व्यापक कार्यवाही करने की क्षमता है और उनका रणनैतिक मनोबल बहुत ऊंचा है। उन्होंने कहा कि इसका मुख्य कारण यह है कि इन सेनाओं ने एक असमान युद्ध में दुश्मन द्वारा इस्लामी गणतंत्र ईरान को झुकाने की कोशिश को, नाकाम बना दिया

TOPPOPULARRECENT