Thursday , December 14 2017

मिलिट्री एक्शन के बाद प्रेसिडेंट मुगाबे घर में नजरबंद

हरारे : जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे को सेना ने अपने कंट्रोल में ले लिया है। प्रेसिडेंट रॉबर्ट मुगाबे को हाउस अरेस्ट करके रखा गया है। वहीं, बाकी सीनियर गर्वंमेंट अफसरों को हिरासत में ले लिया गया है। साउथ अफ्रीका के प्रेसिडेंट जैकब जूमा ने उन्हें घर में नजरबंद किए जाने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि मुगाबे से उन्होंने फोन पर बात की। उन्होंने बताया कि उन्हें घर में ही बंद कर रखा गया है, लेकिन वो ठीक हैं।

गौरतलब है कि राजधानी हरारे में काल सुबह से ही गोलीबारी और धमाकों की आवाज सुनी गई। शहर में हर तरफ सेना और आर्मी टैंक तैनात दिखे। हालांकि, सेना ने तख्तापलट की खबरों को खारिज कर दिया था। सेना ने कहा कि प्रेसिडेंट रॉबर्ट मुगाबे बिल्कुल सुरक्षित हैं और ये कार्रवाई क्रिमिनल्स को टारगेट करने के लिए की गई। बता दें कि पिछले दिनों हुई वाइस प्रेसिडेंट एमरसन मनांगग्वा की बर्खास्तगी को लेकर मुगाबे और सेना प्रमुख जनरल कान्सटैनटिनो चिवेंगा के बीच तनाव बढ़ गया है।

अपोजीशन के एमपी एडी क्रॉस ने बताया कि मुगाबे की वाइफ ग्रेस मुगाबे देश छोड़ नामीबिया भाग गई हैं। उन्हें मंगलवार रात देश छोड़ने की परमिशन मिली। यही दावा रूलिंग पार्टी के रिप्रेजेन्टेटिव निक मंगवाना ने भी किया।

रिपोर्ट्स ये भी हैं कि बर्खास्त किए गए वाइस प्रेसिडेंट एमरसन मनांगग्वा निर्वासन से लौट आए हैं। 75 साल के एमरसन जिम्बाब्वे के 1970 लिबरेशन वॉर के दिग्गजों में से हैं।

TOPPOPULARRECENT