Thursday , December 14 2017

मिलिये इस 26 वर्षीय लड़के से जो है दुनिया का सबसे कम उम्र का अरबपति!

आयरलैंड के एक उद्यमी को दुनिया में सबसे कम उम्र के आत्मनिर्मित अरबपतियों का नाम दिया गया है। जॉन कॉलसन, स्ट्राइप कंपनी के सह-संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जिनकी व्यवसायों और व्यक्तियों को आसानी से इंटरनेट पर भुगतान स्वीकार करने वाली कंपनी है। जॉन केवल 26 वर्षीय है, जो स्नैपचैट सीईओ इवान स्पाइजेल से सिर्फ दो महीने छोटे हैं।

फोर्ब्स द्वारा जारी एक सूची के अनुसार, अरबपतियों की संख्या 2,043 में उच्चतम स्तर तक पहुंच गई है। उनका कुल नेटवर्थ 18 प्रतिशत बढ़कर 7.67 ट्रिलियन तक पहुंच गया, जो एक रिकॉर्ड भी है। इस वर्ष, 195 नए लोग शामिल हुए जिनमें कोलसन भी हैं।

अपने भाई पैट्रिक के साथ कोलिसन ने दक्षिण अफ्रीका की छुट्टी की यात्रा के दौरान अपनी कंपनी के बारे में सोचा था। उस वक़्त वह अपनी ग्रेजुएशन कर रहे थे।

दोनों भाइयों ने 2009 में कंपनी पर काम करना शुरू किया और सितंबर 2011 में उत्पाद शुरू किया। अंततः, कोलन हार्वर्ड से ड्राप आउट भी हो गये।

ग्लोबल फाइनेंशियल दिग्गज जैसे अमेरिकन एक्सप्रेस, वीज़ा, क्लेनर पर्किन्स काफ़फ़ील्ड और बैयर्स, और सेक्वाइया कैपिटल जैसे कुछ निवेशक उनकी कंपनी में हैं।

वर्तमान में, उनकी कंपनी 696 लोगों को रोजगार देती है और 25 अलग-अलग देशों में हर साल लेनदेन में अरबों डॉलर का काम करती है। कंपनी की वैल्यू 9.2 अरब अमरीकी डॉलर है।

यह, हालांकि, कॉलसन के लिए पहली सफलता नहीं है। वह और उसके भाई ने एक्टॉमैटिक की स्थापना की, एक और स्टार्टअप जिसने विक्रेताओं को ई-रिटेलिंग वेबसाइटों पर लेनदेन करने में मदद की। उन्होंने 2008 में 5 मिलियन अमरीकी डॉलर में कंपनी को बेच दिया और टीनएज करोड़पति बन गये।

TOPPOPULARRECENT