Thursday , April 26 2018

मिलें जापान में रह रहे मसाज़ो नॉनका से जो 112 साल की उम्र में हैं दुनिया के सबसे उम्रदराज़ पुरुष!

देश के होकाइडो के उत्तरी प्रान्त में रहने वाले मैसाज़ो नॉनका, एक 112 वर्षीय जापानी आदमी को विश्व का सबसे पुराना जीवित पुरुष माना जाता है। गिनाज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी ने स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए बताया कि, 25 जुलाई, 1905 को जन्मे, नानका को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से एक प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। उन्हें अशोरो शहर के महापौर से एक पुरस्कार और एक केक भी दिया गया, अशोरो शहर में जहां उनका जन्म हुआ और अपने परिवार के साथ वर्तमान में रहते हैं।

नॉनका ने कहा कि वह टीवी पर सुमो कुश्ती देखना और संगीत सुनना पसंद करते हैं। उनका घर भी एक गर्म वसंत सराय है जो कि एक शताब्दी से अधिक है जहाँ नॉनका अपनी पत्नी के साथ रहते थे।

“नॉनका की उपलब्धि उल्लेखनीय है,” गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर इन-चीफ क्रेग ग्लेन्डे ने कहा, “वे हमें जीवन के मूल्य के बारे में एक महत्वपूर्ण सबक और मानव दीर्घ अवधि की सीमाओं को कैसे फैलाना सीख सकते हैं।”

कोको कुरोहाता, नॉनका के पर-पोते ने कहा: “वह एक सुविधा पर नर्सिंग देखभाल नहीं कर रहे हैं और उनका स्पष्ट मस्तिष्क है। वह वास्तव में आश्चर्यजनक है।” उनकी पोती युको ने कहा कि उनके दादा एक हफ्ते से एक गर्म वसंत में आराम कर रहे हैं और उनके दाँत एक दम सही हैं।

सितंबर 2017 में 117 वर्ष की आयु में जमैका के वायलेट ब्राउन की मृत्यु के बाद, 117 वर्षीय कागोशिमा प्रीफेक्चर के जापानी निवासी नबी ताज़ीमा, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा विश्व की सबसे पुरानी औरत के रूप में मान्यता प्राप्त हैं।

TOPPOPULARRECENT