Sunday , July 22 2018

मिसाइल कार्यक्रम पर कोई बातचीत नहीं होगी, जब तक कि पश्चिमि देश अपने परमाणु हथियार को नष्ट नहीं करता : ईरान

EDITORS' NOTE: Reuters and other foreign media are subject to Iranian restrictions on their ability to film or take pictures in Tehran Spokesman for Iran's Joint Armed Forces Staff Masoud Jazayeri speaks during a news conference in Tehran January 30, 2012. REUTERS/Raheb Homavandi (IRAN - Tags: POLITICS MILITARY) - GM1E81U1KCT01

तेहरान : ईरान के सशस्त्र बलों के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि पश्चिम के अपने परमाणु हथियारों और लंबी दूरी की मिसाइलों के विनाश के बिना देश के मिसाइल कार्यक्रम पर कोई बातचीत नहीं हो सकती है। ब्रिगेडियर जनरल मसौद जाजायरी ने आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी से कहा, “अमेरिका ईरान की मिसाइल क्षमता के इस्लामी गणराज्य को सीमित करने के संबंध में हताशा में है।

“ईरान की मिसाइलों पर वार्ता की स्थिति अमेरिका और यूरोप के परमाणु हथियारों और लंबी दूरी की मिसाइलों का विनाश है।” जाजायरी ने कहा कि ईरान के मिसाइल कार्यक्रम की अमेरिकी आलोचना “क्षेत्र में उनकी विफलताओं और हार से प्रेरित थी।”

ईरान के मिसाइल कार्यक्रम को रोकने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान और विश्व शक्तियों के बीच एक 2015 परमाणु समझौते को उखाड़ने की धमकी दी थी।

यूरोपीय सरकारों ने ट्रम्प को खुश करने और सौदा बरकरार रखने और ईरान के मिसाइल कार्यक्रम पर बढ़ती चिंता व्यक्त करने के लिए किक मारना शुरू कर दिया है।

फ्रांसीसी विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन, जो सोमवार को ईरान की यात्रा पर हैं, ने कहा कि पिछले महीने कि मिसाइल कार्यक्रम और क्षेत्रीय संघर्षों में शामिल होने की आवश्यकता को संबोधित किया जाना चाहिए, अगर ईरान “राष्ट्रों के परिवार में वापस जाना चाहता है।”

सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनी के विदेश नीति सलाहकार अली अकबर वेलायती ने शनिवार को ली ड्रियन की स्थिति की आलोचना की, इससे पहले कि उन्हें मिलने की उम्मीद है, सिर्फ दो दिन पहले। उन्होंने कहा “ईरान के रक्षा कार्यक्रम फ्रांस जैसे अन्य देशों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, की हम अपने देश की सुरक्षा के लिए कौन-सी मिसाइलें बनाएं। क्या हम फ्रांस को बताते हैं कि इसे कैसे रक्षा करना चाहिए?

वेलायती ने कहा “यदि ले ड्रियन की यात्रा का उद्देश्य हमारे संबंधों को मजबूत करना है, तो वह नकारात्मक स्थिति से बचने के लिए अच्छा प्रदर्शन करेंगे,”

TOPPOPULARRECENT