Monday , June 18 2018

मिस्र के संग्रहालय में चिल्लाती हुई ममी का लगा प्रदर्शनी

A picture taken on February 14, 2018 shows the "Screaming Mummy" known scientifically as "the unknown man E" on display at the Egyptian Museum in Cairo's Tahrir Square. / AFP PHOTO / KHALED DESOUKI

काहिरा : काहिरा में मिस्र के संग्रहालय में फिरऔर के बेटे का “चिल्लाता हुआ ममी” का प्रदर्शन किया जा रहा है जो अपने पिता फिरऔर की हत्या की साजिश रचने के लिए उसे फांसी पर लटका दिया गया था. एक अज्ञात आदमी ने इस ममी का रोल किया है. जो आम तौर पर प्रदर्शित नहीं किया जाता है. मम्मी ऐसा प्रतीत होता है जैसे उसे पीड़ादायक मृत्यु दिया गया हो।

मिस्र की प्राचीन वस्तुएं के मंत्रालय ने कहा है कि डीएनए विश्लेषण से पुष्टि हुई है कि ममी रामसेस III का बेटा था, जिन्होंने 1186 ईसा पूर्व और 1155 ईसा पूर्व के बीच शासन किया था। यह प्रदर्शन दिखाता है कि रामसेस III के बेटे को जब फांसी पर लटका दिया गया था और उसे ममी के रूप में छिपा दिया गया था. जिसे प्राचीन मिस्रियों ने उसे अशुद्ध माना था।

एक प्राचीन काग़ज़ के रिकॉर्ड के अनुसार, एक भूखंड में रामासेस III के बेटे पेंटवेर को उसके षड्यंत्र के लिए सजा के तौर पर उसकी भूमिका के लिए फांसी पर लटका दिया गया था। पेंटवेर ने राजा की हत्या के लिए रामसेस III की दूसरी पत्नी, अपनी मां तिय के साथ षड्यंत्र किया था। यह स्पष्ट नहीं है कि रामसेस III को साजिश में मार दिया गया था, लेकिन संकेत हैं कि उसे गर्दन में चाकू मारा गया था। हॉरस तालाब की एक आँख, चिकित्सा और संरक्षण का प्रतिनिधित्व करता है, रामसेस III के गले के आसपास रखा गया था, मंत्रालय के बयान में कहा।

TOPPOPULARRECENT