मिस्र चुनाव: दुसरे कार्यकाल के अब्दुल फतह अल सिसी ने जीता राष्ट्रपति का चुनाव

मिस्र चुनाव: दुसरे कार्यकाल के अब्दुल फतह अल सिसी ने जीता राष्ट्रपति का चुनाव

मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सिसी का दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति बनना लगभग तय हो गया हैं। राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सिसी को 92 प्रतिशत वोट प्राप्त हुआ है। हालांकि आधिकारिक तौर पर चुनाव का परिणाम 2 अप्रैल को घोषित किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सिसी को मिस्त्र की आवाम ने 92 फीसद वोट के साथ दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रुप में चुन लिया है।

बता दें कि तीन दिनों तक चलने वाले इस मतदान प्रक्रिया में 60 मिलियन पंजीकृत मतदाताओं में से 23 मिलियन मतदाताओं ने बुधवार को ही अपना मतदान कर चुके थे।

इस चुनाव में राष्ट्रपति सिसी के खिलाफ मुस्तफा मूसा चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि मुस्तफा मूसा एक समय में कभी राष्ट्रपति सिसी के बहुत बड़े प्रशंसक थे।

आपको बता दें कि मिस्त्र की जनसंख्या करीब 10.4 करोड़ है, जिसमें 5.9 करोड़ लोग मतदान करने के योग्य हैं। बता दें कि पिछले सप्ताह मिस्त्र की सरकार ने विश्वभर के 124 देशों में रह रहे मिस्त्र के लोगों पर चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने से रोक लगा दी थी।

गौरतलब है कि तीन दिनों तक चलने वाले इस मतदान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मिस्त्र में करीब 13,706 मतदान केंद्र बनाए गये थे जबकि लगभग 18 हजार न्यायाधीश मतदान प्रक्रिया पर नजर रख रहे थे। इस चुनावी प्रक्रिया में देश के 53स्थानीय संगठनों के साथ-साथ 9 अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा भी नजर रखी जा रही थी।

Top Stories