Tuesday , November 21 2017
Home / Crime / मुंबई बम धमाका के मामले में अबू सलेम सहित पांच दोषियों को आज होगा सजा का ऐलान

मुंबई बम धमाका के मामले में अबू सलेम सहित पांच दोषियों को आज होगा सजा का ऐलान

मुंबई: अंडरवल्र्ड डॉन अबू सलेम सहित पांच अन्य दोषियों को आज मुंबई की विशेष टाडा कोर्ट सजा सुनायी जायेगी। 1993 के मुंबई बम धमाका के मामले में विशेष टाडा अदालत ने अबू सलेम समेत छह आरोपियों को दोषी करार दिया था। प्रत्यर्पण संधि के तहत पुर्तगाल से भारत को सौंपे गए अबू सलेम पर कई मुकदमे चल रहे हैं, लेकिन 1993 बम धमाकों का मुकदमा इसमें सबसे अहम है. हालांकि इन दोषियों में से एक मुस्तफा दौसा की मौत हो चुकी है।

सीबीआई ने अबू सलेम और रियाज सिद्दीकी के लिए उम्रकैद की सजा की मांग की है. वहीं ताहीर मर्चंट, फिरोझ खान और करिमुल्ला शेख के लिए फांसी की सजा की मांग रखी गई है. मालूम हो की 16 जून 2017 को कोर्ट ने इस केस में अबू सलेम, मुस्तफा दौसा, उसके भाई मोहम्मद दौसा, फिरोज अब्दुल राशिद खान, मर्चेंट ताहिर और करीमुल्लाह शेख को दोषी करार दिया था।

गौरतलब है कि मुंबई में अलग-अलग जगहों पर 12 बम धमाके हुए थे. इनमें 257 लोगों की मौत हुई थी और करीब 700 लोग घायल हुए थे. इस मामले में याकूब मेमन को 2015 में फांसी दी जा चुकी है. अभिनेता संजय दत्त भी ब्लास्ट कांड में जेल की सजा काट चुके हैं. पूरे मामले का मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम देश से बाहर है. अबू सलेम को पुर्तगाल से भारत लाया गया था. पुर्तगाल के साथ हुई संधि में अदालत सलेम को फांसी या आजीवन कारावास की सजा नहीं दे सकती.

TOPPOPULARRECENT