मुंबई में आठ नए नाईट शेल्टर्स की घोषणा

मुंबई में आठ नए नाईट शेल्टर्स की घोषणा
Click for full image

मुंबई: मुंबई में नगर पालिका की ओर से बेघर और समस्याओं के शिकार बच्चों के लिए आठ नए नाईट शेल्टर्स   स्थापित किए जाएंगे। बरहन मुंबई नगर निगम के एक अधिकारी ने यह बात बताई। अधिकारी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि यह नाईट शेल्टर्स वर्ली ‘धरावी’ महा लक्ष्मी ‘अंधेरी’ मलाड और कुछ अन्य स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह नाईट शेल्टर्स समापन के अंतिम चरण में हैं। जनगणना 2011 के अनुसार मुंबई में अधिक से 57,000 लोग बेघर हैं जबकि वर्तमान में खेत वाड़ी ‘कामाटी पुरा’ बांद्रा ‘अंधेरी’ मिला, ‘बोरयूेली और माटोंगा में केवल आठ नाईट शेल्टर्स काम कर रहे हैं।

बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस साल जुलाई में शहर में नाईट शेल्टर्स की दुर्दशा पर बरहन मुंबई नगर निगम को आलोचना का निशाना बनाया था। अदालत में इस संबंध में जनहित एक याचिका दायर की गई थी। बीएमसी ने अदालत की सरज़निश के बाद इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया था। बयान में कहा गया है कि इन आठ नए नाईट शेल्टर्स की स्थापना के बाद नगर पालिका यहाँ अधिक 550 बेघर बच्चों को रातों में स्थापना की सुविधा प्रदान करने में सफल होगी।

बीएमसी शहर में बेघर के लिए पर्याप्त संख्या में नाईट शेल्टर्स प्रदान न करने पर मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था। इन कार्यकर्ताओं का कहना है कि यहां नाईट शेल्टर्स की संख्या में वृद्धि की जरूरत है।

Top Stories