Saturday , December 16 2017

मुंबई में नवंबर में ही ठंड का मौसम, सख़्त ठंड की संभावना

मुंबई: मुंबई में अचानक मौसम में बदलाव हुआ है और नवंबर के शुरुआत ठंड महसूस की जाने लगी है ,संभावना बढ़ गई है कि इस साल शहर में सख़्त ठंड‌ पड़ सकती है,क्योंकि दौरान साल मानसून वसती अक्तूबर तक जारी रहा ,इसलिए ये इमकान क़वी है कि सर्दी भी सख़्त होगी।

गौरतलब रहे कि मुंबई में नवंबर में आम तौर पर मौसम गर्म ही रहता है और महीने के बीच में हल्की हल्की सर्दी महसूस की जाती है और आख़िर महीने में इस का असर बढ़ जाता है जोकि दिसंबर में सुबह शाम रहता है ,लेकिन दिसंबर के आख़िरी हफ़्ते में जनवरी में मौसम कुछ सख़्त हो जाता है। इस बार मौसम ने करवट बदल ली है और अब दिन मुंबई में घरों और दफ़तरो में एयर कंडीशंड का इस्तेमाल बंद कर दिया गया है।

कार्यालय मौसम के अनुसार मध्य भारत में हवा के दबाव और उत्तर भारत से सर्द हवाओं के दक्षिण दिशा में आने की वजह से मौसम में बदलाव हुआ जबकि करीब नासिक में मौसम बेहद सख्त हो चुका है और यहां महाबलेश्वर में ज्यादा ठंड 14 डिग्री सी रिकॉर्ड किया गया है, हालाँकि महाबलेश्वर एक हिल स्टेशन है और यहां हमेशा मौसम सर्द रह‌ता है ,लेकिन नवंबर की शुरूआत में ही महाराष्ट्र के ख़ा निदेश ,विदर्भ और मराठवाड़ा में मौसम ने अंगड़ाई ले ली है जबकि उस का असर मुंबई पर नज़र आ रहा है ,जहां सुबह शाम पड़ोस के इलाक़ों में सर्द हवाओं के झोंके महसूस किए जाते हैं।

TOPPOPULARRECENT