Tuesday , December 12 2017

मुंसिपल कॉर्पोरेशन इंतिख़ाब मई-जून में, नवंबर-दिसंबर में होंगे पंचायत इंतिख़ाब

रियासती एलेक्शन कमीशन ने कहा कि मई-जून में मुंसिपल कॉर्पोरेशन की इंतिख़ाब कराया जाएगा। आठ नगर निकायों में इंतिख़ाब होने हैं। इनमें तीन नगर निगम देवघर, धनबाद, चास शामिल हैं। वहीं पांच नगरपालिका कोडरमा, झुमरी तिलैया, विश्रामपुर, मझि

रियासती एलेक्शन कमीशन ने कहा कि मई-जून में मुंसिपल कॉर्पोरेशन की इंतिख़ाब कराया जाएगा। आठ नगर निकायों में इंतिख़ाब होने हैं। इनमें तीन नगर निगम देवघर, धनबाद, चास शामिल हैं। वहीं पांच नगरपालिका कोडरमा, झुमरी तिलैया, विश्रामपुर, मझिआंव और चक्रधरपुर में इंतिख़ाब होंगे।
इसके अलावा पांच मुकाम पर जिमनी इंतिखाबात कराने हैं, जिनमें रांची की वार्ड नंबर 39, मेदिनीनगर की एक, आदित्यपुर में एक, फुसरो में एक सीट और जामताड़ा का मिहिजाम वार्ड शामिल हैं। इसके ड्राफ्ट का इश्तिहार किया जा चुका है। दर्ज कराई गई एतराज का भी शट आउट कर लिया गया है। 30 अप्रैल तक वोटर फेहरिस्त की अशाअत कर दिया जाएगा।

रियासती एलेक्शन कमिश्नर शिव बसंत ने कहा है कि पंचायत इंतिख़ाब इस साल नवंबर-दिसंबर में कराया जाएगा। इंतिख़ाब कमीशन की तरफ से इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। एक्शन प्लान बना लिया गया है। डिलिमिटेशन का काम पूरा हो चुका है। अब सिर्फ अशाअत करना बाकी है।
बसंत जुमा को कमीशन के दफ्तर में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंचायत इंतिख़ाब पांच फेज में होगा। कमीशन इस कोशिश में है कि एक जिले में इंतिख़ाब एक ही मरहले में करा लिया जाए। रियासत में कुल पंचायतों की तादाद 54413 है, लेकिन आबादी बढ़ने की वजह से वार्डों की तादाद 44 हजार से बढ़कर 54 हजार हो गई है।

रियासती एलेक्शन ओहदेदार ने बताया कि जुमा से इंतिख़ाब हुक्काम और मुलाज़िम की तरबियत शुरू हो गया है। पहले दिन 12 जिलों के अफसर शामिल हुए। बाक़ी जिलों के ओहदेदारों को तरबियत 21 मार्च, 15 अप्रैल और 16 अप्रैल को दिया जाएगा।

रिज़र्वेशन का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा। 1991 की मरदम शुमारी को बुनियाद बनाकर इंतिख़ाब कराए जाएंगे। इससे मुतल्लिक़ सारी तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी गई है।

TOPPOPULARRECENT