Friday , December 15 2017

मुज्जफरनगर: क्लास में अच्छे नंबर लाने की वजह से दलित छात्र को पीटा गया

मुजफ्फरपुर। पुलिस ने दो लड़कों को एक दलित लड़के की पिटाई के आरोप में गिरफ्तार किया है। पीड़ित लड़के का आरोप है कि उसे महज इसलिए पीटा गया क्योंकि उसके अच्छे नंबर आए थे। इस पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि क्लासरूम में इस लड़के को लात-घूंसों से पीटा जा रहा है।

पीड़ित का आरोप है कि यह कोई एक बार हुई इसे नहीं पीटा गया। उसके साथ दो साल से लगातार ऐसा हो रहा था। इस घटना के बाद दलितों के खिलाफ हिंसा पर बहस और तेज हो गई है। पिछले कुछ महीनों में दलितों के खिलाफ हिंसा के कई गंभीर मामले चर्चा में रहे हैं।

एनडीटीवी को दलित छात्र ने अपने साथ होने वाले अन्याय के खिलाफ एक पत्र लिखा। मैं पिछले दो साल से अपने स्कूल में अच्छे मार्क्स लाकर दलित होने का नतीजा भुगत रहा हूं। मेरी ही क्लास में पढ़ने वाला एक छात्र और उसका भाई पिछले दो साल से मुझे प्रतिदिन प्रताड़ित करते हैं। ”

मेरे पिटाई के वीडियो वायरल होने के बाद मेरे नाना खुद को रोक नहीं पाए और उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी। लेकिन दो-तीन लोग आए और उन्होंने हमें केस वापस लेने की धमकी दी। अब मैंने स्कूल जाना भी छोड़ दिया हैषमार्च में मेरी वार्षिक परीक्षाएं हैं। अब आप ही बताएं मैं कैसे इस टॉर्चर का सामना करूं और परीक्षा की तैयारी करूं। अब आप ही बताएं मैं कैसे इस टॉर्चर का सामना करूं और परीक्षा की तैयारी करूं।

दलित लड़के का यह भी कहना है कि मेरी ही क्लास में पढ़ने वाला एक छात्र और उसका भाई पिछले दो साल से मुझे प्रतिदिन प्रताड़ित करते हैं। मुझे भद्दी-भद्दी गालियां देते हैं। हफ्ते में कम से कम एक बार वे मेरे चेहरे पर थूक फेंकते हैं।

भारत में दलितों के खिलाफ हिंसा और भेदभाव सदियों से किया जा रहा है। और इसको खत्म करने का दावा भी किया जा रहा है। लेकिन ऐसे मामले के आने के बाद इन दावों की पोल खोल देती है।

TOPPOPULARRECENT